comScore

देशभर में शनिवार को मनाई जाएगी ईद, जामा मस्जिद के शाही इमाम का ऐलान

June 15th, 2018 11:14 IST

हाईलाइट

  • भारत में 16 जून (शनिवार) को ईद मनाई जाएगी।
  • गुरुवार को पूरे भारत में कही भी चांद नहीं देखा जा सका जिसके बाद जामा मस्जिद के शाही इमाम ने इसका ऐलान किया।
  • इंडोनेशिया ने अपने यहां ईद का पवित्र त्यौहार शुक्रवार को मनाने का ऐलान किया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में 16 जून (शनिवार) को ईद मनाई जाएगी। गुरुवार को पूरे भारत में कहीं भी चांद नहीं देखा जा सका, इसके बाद जामा मस्जिद के शाही इमाम ने इसका ऐलान किया। इस बार के रमजान का आज शुक्रवार को आखिरी रोजा होगा। बता दें कि इस्लामी कैलेंडर के तहत रमजान का महीना पूरा होने पर ईद मनाई जाती है।

इंडोनेशिया में आज मनेगी ईद
अलग-अलग देशों मे भौगोलिक परिस्थितियों के हिसाब से ईद का त्यौहार मनाया जाता है। जहां चांद दिखता है, उसके अगले दिन वहां ईद होती है। इस बार इंडोनेशिया ने अपने यहां ईद का पवित्र त्यौहार आज शुक्रवार को मनाने का ऐलान किया है। गल्फ न्यूज के अनुसार, जकार्ता ने गुरुवार शाम चांद दिखने की पुष्टि की है।

UAE में भी दिखा चांद
संयुक्त अरब अमीरात में भी आज शुक्रवार को ईद मनाई जा रही है। अल ऐन अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के अनुसार शव्वल मून गुरुवार को UAE के जबील हफीट में देखा गया। हालांकि दुबई में  ईद के लिए गुरुवार को भी स्कूलों में छुट्टी कर दी गयी थी। बता दें कि सऊदी अरब में पिछले साल 25 जून को ईद-उल फितर मनाई गई थी, जबकि भारत में इसके एक दिन बाद, 26 जून को ईद मनाई गई थी।

वहीं ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में शनिवार 16 जून को ईद मनाई जाएगी। वहां भी चांद नहीं देखा गया। सिंगापुर और मलेशिया में ईद का चांद दिख गया है और वहां आज शुक्रवार को ही ईद मनाई जा रही है। क़तर और अबू धाबी में ईद का चांद देखा गया पर कोई ऑफिसियल स्टेटेमेंट अभी आना बाकी है। वहीं टर्की में भी आज शुक्रवार को ही ईद मनाई जा रही है।

कमेंट करें
EloZJ