comScore

Happy Birthday:एक ऐसा राजनेता जिसने अपनी पार्टी बनाई और भाजपा जैसी कई धांसू पार्टियों को शिकस्त देकर बने सिरमौर 

Happy Birthday:एक ऐसा राजनेता जिसने अपनी पार्टी बनाई और भाजपा जैसी कई धांसू पार्टियों को शिकस्त देकर बने सिरमौर 

हाईलाइट

  • चंद्रशेखर राव का जन्म 1953 को तेलंगाना के मेडक में हुआ था
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव का आज 17 फरवरी को 67वां जन्मदिन है।
  • राव ने एक छात्र नेता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया था।

डिजिटल डेस्क (भोपाल)। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव का आज 17 फरवरी को 67वां जन्मदिन है। चंद्रशेखर राव का जन्म 1953 को तेलंगाना के मेडक में हुआ था और इनका पूरा नाम कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव है। राव तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (टीआरएस) के मुखिया हैं। वह जून 2014 में तेलंगाना राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने थे। दूसरी बार उन्होंने 2018 में तेलंगाना की कमान संभाली और मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। 

राव ने एक छात्र नेता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया था। 1985 में तेलुगू देशम पार्टी में शामिल हुए और पहली बार विधायक चुने गए। वह साल 1987-88 तक आंध्रप्रदेश में राज्यमंत्री रहे और साल 1997-99 तक केंद्रीय मंत्री रहें।

1999-2001 तक आंध्रप्रदेश विधानसभा में उपाध्यक्ष रहे। फिर 2004-06 तक केंद्रीय श्रम और नियोजन मंत्री भी रहे। इनकी पार्टी टीआरएस को 2018 के विधानसभा चुनाव में प्रदेश की 119 सीटों में से 88 पर जीत मिली है, जो दो तिहाई बहुमत है। अलग तेलंगाना राज्य के गठन के लिए आंदोलन चलाने वाले केसीआर ने सूबे में नायडू का मुक़ाबला करने के लिए ‘तेलंगाना गौरव’ का आह्वान किया था और राव की पार्टी ने आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री को बाहरी व्यक्ति के रूप में संबोधित कर यह चुनाव आसानी से जीत लिया, जबकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे दिग्गजों को चुनाव प्रचार के लिए उतारने वाली भाजपा केवल एक ही सीट पर जीत पाई। 
 
अलग थलग कर दिए गए केसीआर ने एनटी रामाराव द्वारा स्थापित तेदेपा को 2001 में छोड़ दिया था और अलग राज्य की मांग करते हुए टीआरएस का गठन किया था और दो जून 2014 को नया तेलंगाना राज्य अस्तित्व में आया। 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राव को  जन्मदिन पर बधाई दी। मोदी ने ट्वीट किया, तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर गारू को उनके जन्मदिन पर बधाई। उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना। केसीआर नाम से लोकप्रिय राव को तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसै सौंदरराजन से भी जन्मदिन की बधाई मिली। राज्यपाल ने उनके स्वस्थ और लंबे जीवन के लिए अपनी शुभकामनाएं व्यक्त कीं ताकि वह लोगों की सेवा करना जारी रख सकें।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने भी केसीआर को जन्मदिन की बधाई दी। ओम बिड़ला ने ट्वीट किया, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य और लोगों की सेवा में लंबी आयु की कामना करता हूं।

केसीआर के बेटे के.टी. रामा राव और बेटी के. कविता ने भी ट्वीट कर अपनी भावनाएं व्यक्त की। तेलंगाना सरकार में मंत्री रामा राव ने कहा, एक ऐसे योद्धा को जिन्होंने तेलंगाना राज्य बनाने के लिए सभी बाधाओं के खिलाफ लड़ाई लड़ी .. एक नेता जो एक प्रेरणादायक आंदोलनकारी था और अब एक शानदार प्रशासक है.. एक जीवित किंवदंती के लिए जो दूरदर्शी शब्द का प्रतीक है.. एक ऐसे शख्स को जिन्हें मुझे अपना पिता कहने का सौभाग्य मिला है, जन्मदिन की बधाई केसीआर गारू। कविता, जो तेलंगाना विधान परिषद की सदस्य हैं, उन्होंने भी अपने पिता को जन्मदिन की बधाई दी। विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों और विभिन्न दलों के नेताओं ने भी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के प्रमुख को बधाई दी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लिखा, तेलंगाना के मुख्यमंत्री श्री के. चंद्रशेखर राव जी को जन्मदिन की बधाई। आपके सुखद और स्वस्थ जीवन की कामना। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तेलंगाना के अपने समकक्ष को बधाई दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य और लंबे जीवन की कामना की। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब और केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा भी केसीआर को बधाई देने वाले नेताओं में शामिल रहे।

केसीआर के जन्मदिन पर देवी येलम्मा को चढ़ाई गई ढाई किलो सोने की साड़ी

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव के 67 वें जन्मदिन के मौके पर बुधवार को एक मंदिर में ढाई किलो वजन की सोने की साड़ी चढ़ाई गई है। वहीं इस मौके पर कई धार्मिक स्थलों पर पूजा-पाठ का आयोजन भी किया गया। पशुपालन मंत्री टी.श्रीनिवास यादव ने बालकम्पेट मंदिर में विशेष प्रार्थना की और देवी येलम्मा को 2.5 किलो वजन की सोने की साड़ी भेंट की। इस मौके पर मुख्यमंत्री की बेटी के.कविता को भी आमंत्रित किया गया था, लेकिन वे नहीं पहुंच सकीं। लिहाजा, श्रीनिवास यादव ने देवी को यह भेंट अर्पित की। उन्होंने टीआरएस प्रमुख के दीर्घायु होने और अच्छे स्वास्थ्य के लिए 2 मंदिरों, 1 दरगाह, 1 चर्च और 1 गुरुद्वारे में प्रार्थना की।  

कमेंट करें
GxMEv