comScore

देश के कई राज्यों में आफत बनी बारिश, प्राकृतिक आपदाओं से जन-जीवन अस्त-व्यस्त

September 06th, 2018 16:26 IST

हाईलाइट

  • देश के कई राज्यों में भारी बारिश
  • हिमाचल में भूस्खलन से यातायात प्रभावित
  • आंध्रप्रदेश में बाढ़ की चपेट में आए 55 लोगों का रेस्क्यू किया गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में लोगों को भारी बारिश के साथ आंधी-तूफान जैसी कई प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ रहा है। देश के ज्यादातर राज्यों की स्थिति ठीक नहीं है। उत्तराखंड और हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्यों में जहां बादल फटने और भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही है वहीं महाराष्ट्र और गुजरात में तेज बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। गुजरात के नवसारी में भारी बारिश के कारण लोगों के घरों में पानी घुस गया, जबकि सड़कों पर जल भराव से लोगों को चलने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई इलाकों में भारी बारिश के कारण लोगों के घरों में पानी घुस गया है। 

कई राज्यों के लिए आफत बनी बारिश 
बारिश ने देश के ज्यादातर राज्यों को प्रभावित किया है। महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों के ज्यादातर गांव में बाढ़ के हालात बने हुए है। मुबंई में बारिश और तेज हवाओं के कारण समुद्र में हाई टाइड आया है। हाई टाडड के कारण समुद्री किनारों पर कचरा भर गया। एक अनुमान के मुताबिक किनारे पर करीब 15 टन कचरा जमा हो गया। हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन के कारण कई घर तबाह हो गए हैं और दो गाड़ियां इसकी जद में आ गए। हालांकि अभी भी यह पता नहीं चल पाया है भूस्खलन के कारण कोई व्यक्ति उसमें दबा है या नहीं।

राजस्थान में भी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। राज्य के अलवर जिले में भारी बारिश के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश की भी संभावना है। उत्तराखंड में बादल फटने के कारण कई घर तबाह हो गए हैं। बता दें कि साल 2013 में राज्य में भारी बारिश के कराण सैंकड़ो लोगों की जान चली गई थी और हजारों मवेशियों के शव बरामद हुए थे। मध्यप्रदेश के रतमाल जिले व आस-पास के क्षेत्रों में भारी बारिश से कई इलाकों में जलभराव हो गया है। देश भर में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। बारिश के कारण किसानों के चेहरे पर खुशी देखने को मिल रही है। किसान यह उम्मीद जता रहे हैं कि इस बार के मॉनसून को देखते हुए दमदार पैदावार होगी। आंध्रप्रदेश में भी बाढ़ के चपेट में आए 55 लोगों को रेस्क्यू ऑपरेशन से बचा लिया गया है। 

आंध्रप्रदेश में बाढ़ के पानी के प्रवाह से सरुबुज्जिली मंडल के पुरुषोत्तपुरम बंदरगाह के करीब रेत रैंप के पास फंसे 53 मजदूर को सुरक्षित बाहर निकाल गया। पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से यहां की नदियां उफान पर हैं। अपर इलाकों में हुई मुसलाधार बारिश के कारण श्रीकाकुलम जिले की वंशधारा नदी में बाढ़ का पानी आकर जमा हो रहा है। इससे गोट्टा बैरेज से अधिकारियों ने निचले क्षेत्रों को पानी छोड़ दिया है। जिसकी वजह आस-पास के कस्बों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। 

दिल्ली में भारी बारिश के चलते मिंटो ब्रिज के नीचे जलभराव होने से वाहन के आने-जाने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

उड़ीसा के भुवनेश्वर में भारी बारिश की वजह बाढ़ में फंसे लोगों रेस्क्यू ऑपरेशन के जरिए बचा गया।

कमेंट करें
vjZqg