आत्मनिर्भर भारत अभियान: अमित शाह ने किया ऐलान, अब CAPF की कैंटीनों में बिकेंगे सिर्फ स्वेदशी उत्पाद

Home Minister Amit Shah said Indigenous products will be sold at all CAPF canteens from 1st June Atmnirbhara Bharat Swadeshi Products
आत्मनिर्भर भारत अभियान: अमित शाह ने किया ऐलान, अब CAPF की कैंटीनों में बिकेंगे सिर्फ स्वेदशी उत्पाद
आत्मनिर्भर भारत अभियान: अमित शाह ने किया ऐलान, अब CAPF की कैंटीनों में बिकेंगे सिर्फ स्वेदशी उत्पाद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को आत्मनिर्भर भारत अभियान पर जोर दिया। उन्होंने इस आपदा के समय देश को आत्मनिर्भर बनाने और स्वदेशी उत्पादों का उपयोग करने की अपील की थी। अब पीएम की इस अपील पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अमल करते हुए बड़ा फैसला लिया है। गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को ऐलान किया कि अब देशभर के सभी CAPF कैंटीनों में सिर्फ स्वेदशी उत्पाद ही बिकेंगे। यह नियम 1 जून 2020 से लागू होगा। इससे लगभग 10 लाख CAPF कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी चीजों का उपयोग करेंगे।

Economic Package: कहां और कैसे होगा 20 लाख करोड़ का इस्तेमाल? आज बताएंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

क्या कहा अमित शाह ने?
अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, पीएम मोदी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने और लोकल प्रोडक्ट्स यानी भारत में बने उत्पादों का उपयोग करने की अपील की है। यह निश्चित रूप से आने वाले समय में भारत को विश्व का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त करेगी। इसी दिशा में गृह मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि, सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी।

स्वदेशी उत्पादों को उपयोग में लाने के लिए दूसरों को प्रोत्साहित करें
गृह मंत्री शाह ने जनता से देश में बने उत्पादों के ज्यादा उपयोग की भी अपील की है। उन्होंने लिखा, मैं देश की जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लायें व अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें। यह पीछे रहने का समय नहीं बल्कि आपदा को अवसर में बदलने का समय है। हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है।

आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए विशेष पैकेज
दरअसल मंगलवार को पीएम मोदी ने कोरोना लॉकडाउन के कारण बिगड़े वित्तीय हालात को देखते हुए 20 लाख करोड़ के विशेष आर्थिक पैकेज का ऐलान किया। इस दौरान उन्होंने कहा, ये पैकेज 2020 में आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा। आत्मनिर्भरता ग्लोबल सप्लाई चेन में कड़ी स्पर्धा के लिए भी देश को तैयार करती है। 130 करोड़ देशवासियों का संकल्प आत्मनिर्भर भारत बनाना है। पीएम ने अपील की थी कि, हर भारतवासी को अपने लोकल के लिए ‘वोकल’ बनना है, न सिर्फ लोकल प्रोडक्ट्स खरीदने हैं, बल्कि उनका गर्व से प्रचार भी करना है।

Created On :   13 May 2020 8:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story