भारत, हंगरी ने यूक्रेन और यूरोपीय संघ के साथ जुड़ाव पर चर्चा की

India, Hungary discuss engagement with Ukraine and EU
भारत, हंगरी ने यूक्रेन और यूरोपीय संघ के साथ जुड़ाव पर चर्चा की
समीक्षा भारत, हंगरी ने यूक्रेन और यूरोपीय संघ के साथ जुड़ाव पर चर्चा की
हाईलाइट
  • देशों ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी
  • शिक्षा और सांस्कृतिक संबंधों में और सहयोग की समीक्षा की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और हंगरी के विदेश मंत्रियों ने शुक्रवार को यूक्रेन में चल रहे संघर्ष और यूरोपीय संघ के साथ भारत के संबंधों पर चर्चा की।

एक दिन के दिल्ली दौरे पर आए हंग्री के विदेश मंत्री पीटर सिज्जाटरे ने यहां विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की।

बैठक के बाद, जयशंकर ने कहा, यूक्रेन संघर्ष के आकलन और विभिन्न क्षेत्रों में इसके प्रभाव को महत्व दिया। साथ ही यूरोपीय संघ के साथ विस्तारित भारतीय जुड़ाव के लिए हंगरी की ²ढ़ प्रतिबद्धता को स्वीकार किया।

जयशंकर ने कहा कि उन्होंने ऑपरेशन गंगा के लिए हंगरी के समर्थन की सराहना की और हंगरी के कॉलेजों में भारतीय मेडिकल छात्रों के प्रवेश पर चर्चा की। उन्होंने कोवैक्सिन की हंगरी की प्रारंभिक मान्यता और यात्रा व्यवस्थाओं के प्रति खुलेपन को भी याद किया। उन्होंने कहा, बहुपक्षीय मंचों पर हमारे लंबे समय से चले आ रहे सहयोग को मजबूत करने की जरूरत है।

दोनों देशों ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा और सांस्कृतिक संबंधों में और सहयोग की समीक्षा की।

हंगेरियन विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और हंगरी के बीच आर्थिक सहयोग रिकॉर्ड तोड़ रहा है, लेकिन भौगोलिक दूरी अभी भी काफी है।

सिज्जाटरे ने कहा कि व्यापार के विकास और निवेश को आकर्षित करने के लिए दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यूरोप और शायद विश्व स्तर पर ऊर्जा आपूर्ति संकट होने जा रहा है और वे देश सुरक्षित रहेंगे जो सबसे अधिक ऊर्जा का उपभोग कर सकते हैं।

हंगरी अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का सबसे नया सदस्य है और दोनों देश द्विपक्षीय व्यापार और संबंधों को मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं।

राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी और सिज्जाटरे ने एक व्यापार मंच का उद्घाटन किया। लेखी ने ट्वीट किया, हाल के वर्षों में हमारे द्विपक्षीय व्यापार में तेजी से वृद्धि हुई है। यह आयोजन व्यापार और निवेश में हमारी पूरी क्षमता को साकार करने और हमारे संबंधों के विस्तार की दिशा में एक कदम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 May 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story