comScore

Health Ministry: भारत में अभी दूसरी स्टेज में ही है कोरोना वायरस, सामाजिक दूरी बनाए रखें 

March 31st, 2020 09:36 IST
Health Ministry: भारत में अभी दूसरी स्टेज में ही है कोरोना वायरस, सामाजिक दूरी बनाए रखें 

हाईलाइट

  • कोविड-19 के मामले में भारत अभी तीसरे चरण में नहीं : मंत्रालय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को घोषणा की कि कोरोनोवायरस का प्रकोप अभी लोकल ट्रांसमिशन स्टेज यानी दूसरे चरण में ही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि कोरोना भारत में अभी तीसरे चरण यानी कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में नहीं पहुंचा है। बता दें कि, देश में कोरोना के मामलों का आंकड़ा 1200 के पार पहुंच गया है। इनमें से 102 लोग ठीक हुए हैं। इस वायरस से महाराष्ट्र और केरल राज्य सबसे अधिक प्रभावित हैं इसके बाद दिल्ली, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में कोरोना के ज्यादा मामले सामने आए हैं। 

Corona Lockdown: योगी सरकार का बड़ा फैसला, बंद पड़े सभी निजी अस्पतालों को तत्काल खोलने के आदेश

सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से क्या करें और क्या न करें से संबंधित हिदायतों का पालन करने का आग्रह करते हुए कहा कि वायरल संक्रमण की प्रारंभिक पहचान बीमारी से लड़ने में बहुत महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 10 आपातकालीन समूहों का गठन चिकित्सा आपातकाल, अस्पताल प्रबंधन, सामुदायिक जुटाव इत्यादि पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किया गया है और कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए सामाजिक दूरी का पालन करने पर जोर दिया गया है।

सामाजिक दूरी बनाए रखें 
अग्रवाल ने कहा, कोरोनावायरस के अधिकांश पॉजिटिव मामलों में एक यात्रा इतिहास रहा है। उन्होंने कहा, हमें सामाजिक दूरी बनाए रखनी चाहिए। यहां तक कि एक व्यक्ति की लापरवाही भी कोरोनावायरस के प्रसार में एक बड़ी भूमिका निभा सकती है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डॉ. रमन गंगाखेडकर ने कहा कि 38,442 कोरोनावायरस परीक्षण अब तक किए गए हैं और यह अभी भी अपनी परीक्षण क्षमता के 30 प्रतिशत से कम है। उन्होंने कहा कि 47 निजी प्रयोगशालाओं ने तीन दिनों में 1,334 लोगों का परीक्षण किया है।

Coronavirus India Live Update: केरल में कोरोना से दूसरी मौत, देश में कुल 1,251 मामले, अब तक 102 लोग हुए ठीक

कमेंट करें
8XHSA