comScore

Coronavirus: लता मंगेशकर ने दान किए 25 लाख रुपये, देश में आज 83 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 1400 पार

Coronavirus: लता मंगेशकर ने दान किए 25 लाख रुपये, देश में आज 83 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 1400 पार

हाईलाइट

  • दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक का डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव
  • महाराष्ट्र और केरल राज्य कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में कोरोनावायरस महामारी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश में अब तक कुल मामलों का आंकड़ा 1400 के पार पहुंच गया है। इनमें से 140 लोग ठीक हो चुके हैं। इस वायरस से महाराष्ट्र और केरल राज्य सबसे अधिक प्रभावित हैं इसके बाद दिल्ली, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में कोरोना के ज्यादा मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में कुल 248 और केरल में 234 मामले सामने आए हैं। 

Coronavirus Live Updates:

सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है, जिसमें सभी नागरिकों को टेस्ट लैब में कोरोना की फ्री टेस्ट सुविधा प्रदान करने के लिए भारत सरकार को दिशा-निर्देश देने की मांग की गई है, इसमें निजी और सरकारी दोनों तरह की लैब शामिल हैं।

लता मंगेशकर ने 25 लाख रुपये दान किए
दिग्गज गायिका लता मंगेशकर ने कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ने में मदद करते हुए महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष में 25 लाख रुपये दान किए हैं। लता ने मंगलवार को ट्वीट कर बताया कि वह इस मुश्किल घड़ी में सरकार की मदद करने के लिए अपनी ओर से मुख्यमंत्री सहायता कोष में 25 लाख रुपये दान कर रही हैं। गायिका ने मराठी में लिखा, मैं सभी से निवेदन करती हूं कि हमें इस लड़ाई में सरकार की हरसंभव मदद करनी चाहिए। अक्षय कुमार, सलमान खान, अनुष्का शर्मा, विक्की कौशल, कार्तिक आर्यन और राजकुमार राव आदि सितारों ने भी कोरोना के खिलाफर लड़ाई में मदद के लिए अपनी ओर से योगदान दिया है।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने सीएम योगी को पत्र लिखकर किसानों, छोटे दुकानदारों और आम लोगों का 6 महीने का बिजली बिल माफ करने का अनुरोध किया है।

भारत में फंसे हुए विदेशी पर्यटकों की मदद के लिए टूरिज्म मिनिस्ट्री 'स्ट्रैंडेड इन इंडिया' नाम से एक पोर्टल लेकर आई है। इसके जरिए विदेशी लोगों की घर वापसी में मदद की जाएगी।

देश में क्वारंटाइन की सुविधा बढ़ाने के लिए रेलवे 20 हजार रेल कोचों को आइसोलेशन वार्ड में बदलेगा।

लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड पीएम केयर फंड में 150 करोड़ रुपए देंगे।

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 16 पहुंची
बिहार में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक और मामले की पुष्टि हुई है, जिससे राज्य में कारोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 16 हो गई है। स्वास्थ्य सोसायटी की राज्य निगरानी अधिकारी रागिनी मिश्र ने मंगलवार को बताया कि दुबई से लौटा गोपालगंज निवासी 35 वर्षीय एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। उन्होंने कहा कि अब तक बिहार में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

बिहार में कोरोना के 1051 संदिग्ध नमूनों की जांच
सोमवार को सैंपल जांच के बाद एक भी कोरोना संक्रमित की पुष्टि नहीं हुई थी। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक बिहार में कोरोना वायरस के 1051 संदिग्ध नमूनों की जांच की गई है, जिसमें से अब तक 16 पॉजिटिव पाए गए हैं। कतर से लौटे मुंगेर निवासी एक व्यक्ति की गत 21 मार्च को पटना एम्स में मौत हो गई थी। उल्लेखनीय है कि पिछले तीन दिनों में बड़ी संख्या में लोग अन्य राज्यों से बिहार आए हैं, ऐसे में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ने की आशंका व्यक्त की जा रही है। इस बीच एहतियातन प्रशासन ने सभी लोगों को अलग रखने की व्यवस्था की है।

पंजाब में कोरोना के कुल 41 मामले।

मोहल्ला क्लीनिक का डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली में बाबरपुर मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यहां एक नोटिस चस्पा कर कहा गया है कि 12 से 20 मार्च तक जिन लोगों ने भी डॉक्टर से संपर्क किया है उन्हें सेल्फ क्वारंटाइन में चले जाना चाहिए।

कर्नाटक में अब तक कोरोना के 98 मामले सामने आए हैं। इनमें से तीन की मौत हो चुकी है। 6 लोगों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया।

सीएम त्रिवेंद्र रावत 5 महीने की सैलरी डोनेट करेंगे
उत्तराखंड के मुख्मयंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत सीएम रिलीफ फंड में अपनी पांच महीने की सैलरी डोनेट करेंगे। सीएम की पत्नी ने 1 लाख और दो बेटियों ने 52 हजार रुपये दिए हैं।

मोहाली में एक 65 वर्षीय कोरोना के मरीज की मौत हो गई। यह चंडीगढ़ में पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च में भर्ती था। पंजाब में कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 4 हो गई है।

राजस्थान में तीन और कोरोना मरीज पाए गए हैं। राज्य में आंकड़ा 93 पहुंचा।

14 अप्रैल तक बंद रहेगी उत्तर प्रदेश विधानसभा
उत्तर प्रदेश विधानसभा अब 14 अप्रैल तक बंद रहेगी। अधिकारी ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। इससे पहले की गई घोषणा में सदन को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया था। विधानसभा के प्रमुख सचिव ने मंगलवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि मौजूदा स्थिति और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर बंद को 14 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

दिल्ली में भोजन वितरण केंद्र 500 से बढ़ाकर 2500 किए जाएंगे
उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा, खाना बांटने वाले सेंटरों की संख्या 500 से बढ़ाकर 2500 करने का फैसला लिया गया है ताकि सामाजिक दूरी बनी रहे। होम क्वारंटाइन पर भी सख्ती से नजर रखी जा रही है। होम क्वारंटीन के लिए 20,000 से अधिक घरों की पहचान की गई है।

त्रिपुरा: अगरतला में लोगों में सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए खुले मैदान में शिफ्ट किया गया सब्जी बाजार

दिल्ली में आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन ने प्रवासी मजदूरों के लिए 2500 भोजन के पैकेट तैयार किए। इन पैकेट्स को आज दिल्ली कैंट में सरकार के प्रतिनिधियों को सौंपा जाएगा।

लुधियाना के गुरुद्वारे में जरूरतमंदों के लिए भोजन

आंध्र प्रदेश में कोरोना के 17 नए मामले, तबलीगी जमात में शामिल हुए थे ये लोग
आंध्रप्रदेश में कोरोनावायरस मामलों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी हो गई है। यहां सोमवार रात को 17 लोगों का पॉजिटिव पाया गया था। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया इनमें से अधिकतर लोगों ने दिल्ली में तबलीगी जमात की बैठक में भाग लिया था। इसके साथ ही राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 40 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा बुलेटिन के अनुसार, 17 नए पॉजिटिव मामलों में से 14 या तो दिल्ली में बैठक में शामिल हुए थे या उन लोगों के संपर्क में थे, जो बैठक में शामिल हुए थे। उनमें से लगभग सभी लोग प्रकाशम और गुंटूर जिलों से हैं। अभी इन रोगियों के अधिक विवरण का पता लगाया जा रहा है और जल्द ही इसे अपडेट किया जाएगा।

महाराष्ट्र में कोरोना के कुल 230 मामले। मुंबई में मिले कोरोना के चार नए मरीज। 

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में 17 लोगों का कोरोना टेस्ट मंगलवार को पॉजिटिव पाया गया है। दो दिन पहले इन लोगों के सैंपल टेस्ट के लिए भोपाल भेजे गए थे। मंगलवार को आई रिपोर्ट में ये लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इंदौर में अब कुल मामले 44 हो गए हैं।

पश्चिम बंगाल में कोरोना से एक 48 वर्षीय महिला ने तोड़ा दम।

पंजाब में निकाली गई सभी नियुक्तियों के आवेदन की आखिरी तारीख 30 अप्रैल तक बढ़ाई गई।

कोरोना से लड़ने के लिए जिंदल स्टील ऐंड पावर ने पीएम केयर फंड में दिए 25 करोड़ रुपये।

कर्नाटक के मैंगलोर में दोपहर तीन बजे तक लॉकडाउन से राहत दी गई है। ऐसे में लोग जरूरी सामान खरीद रहे हैं।

गुजरात में कुल 73 केस
गुजरात में कोरोनावायरस के तीन और पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि फिलहाल राज्य में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 73 तक पहुंच चुकी है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, गुजरात के प्रमुख सचिव जयंती रवि ने कहा कि मंगलवार को तीन और पॉजिटिव मामले पाए गए हैं। वे सभी स्थानीय तौर पर संक्रमित हुए हैं। अहमदाबाद के एक 55 वर्षीय पुरुष और गांधीनगर की एक 32 वर्षीय महिला अहमदाबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं। एक और पॉजिटिव मामला राजकोट में सामने आया है। यहां एक 28 साल के पुरुष को क्राइस्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

रवि ने कहा, अच्छी खबर यह है कि इलाज के बाद कोरोना के पांच मरीजों को छुट्टी दे दी गई है। पांच की हालत स्थिर है, जबकि दो वेंटिलेटर पर हैं। नए मामले सामने आने के बाद अब राज्य में कोरोना के कुल 73 मामले हो चुके हैं। यहां अभी तक छह लोगों की मौत भी हो चुकी है। सबसे ज्यादा मामले अहमदाबाद में देखने को मिले हैं, जहां कुल 24 लोग संक्रमित हैं। इसके बाद राजकोट और गांधीनगर में 10-10, सूरत और वडोदरा नौ-नौ, गिर-सोमनाथ में दो पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। वहीं पोरबंदर, महेसाणा और कच्छ सभी में एक-एक संक्रमित लोग हैं। कुल 73 पॉजिटिव मामलों में से 32 लोगों का विदेश यात्रा करने का इतिहास रहा है।

छत्तीसगढ़ के धमतरी में एक 35 साल के व्यक्ति को तमिलनाडु से लौटने के बाद आइसोलेशन में रखा गया था। सदमे में आकर उसने खुदकुशी कर ली। हालांकि उसमें कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए थे।

राजस्थान में कोरोना के सात और मामले सामने आए। संक्रमित पाए गए सातों लोग ईरान से लाए गए थे। इसके साथ ही राज्य में कुल मामले 83 हो गए हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना के 5 नए केस। इनमें से एक मुंबई, दो पुणे और दो बुलढाणा से सामने आए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण के कुल 225 मामले हो चुके हैं।

राजस्थान में चार नए मामले सामने आए। इनमें से एक दुबई से लौटने वाला शख्स है जो झुंझुनू का रहने वाला है। राज्य में कुल मामले 76 हो गए हैं।

बिहार में दो लोगों की पीट-पीटकर हत्या
सीतामढ़ी के माधौल गांव में सिर्फ इसलिए दो लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई क्योंकि उन्होंने महाराष्ट्र से लौटे कुछ लोगों की जानकारी कोरोना हेल्प सेंटर को दे दी थी। फिलहाल मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

केरल में दूसरी मौत
कोरोना पॉजिटिव पाए गए एक 68 वर्षीय बुजुर्ग की मंगलवार को मौत हो गई। केरल में कोरोना से यह दूसरी मौत है। तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज में शख्स का इलाज चल रहा था। जानकारी के मुताबिक केरल के 68 वर्षीय पूर्व पुलिस अधिकारी अब्दुल अजीज की कोरोनावायरस संक्रमण से मौत हुई है। वह राजधानी से लगभग 20 किलोमीटर दूर पोथेनकोड के निवासी थे। अधिकारियों के लिए चिंता करने वाली बात यह है अब तक यह जानकारी नहीं मिल सकी है उन्हें संक्रमण कहां से हुआ, क्योंकि उन्होंने ना तो कोई विदेश यात्रा की थी और ना ही वो किसी कोरोनावायरस पॉजिटिव रोगी के संपर्क में आए।

स्थानीय पार्षद बालामुरली ने कहा कि अजीज ने 18 मार्च को अपने घर के पास स्थित राज्य द्वारा संचालित चिकित्सा केंद्र में जाकर मदद मांगी। बालमुरली ने कहा, 21 मार्च उन्होंने फिर से उसी स्थान पर उपचार की मांग की। इसके बाद 23 तारीख को उन्होंने एक निजी मेडिकल कॉलेज अस्पताल का रुख किया, जहां से उन्हें राज्य के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। उन्होंने 14 वें दिन एक प्रतियोगिता में भाग लिया जहां 100 लोगों ने हिस्सा लिया था। इतना ही नहीं उनकी पत्नी ने भी महिलाओं की एक बैठक में भाग लिया। उनकी बेटी राज्य परिवहन विभाग में एक कंडक्टर है। वास्तव में, पूरा गांव सदमे की स्थिति में है।
केरल में अब तक 

केरल में अब तक 234 पॉजिटिव मामले
स्वास्थ्य अधिकारी बताते हैं कि उनका पहला परीक्षण निगेटिव आया था और बाद में यह पॉजिटिव आया। वह पिछले पांच दिनों से वेंटिलेटर पर थे और मंगलवार तड़के उन्होंने अंतिम सांस ली। अब उनका अंतिम संस्कार चिकित्सा प्रोटोकॉल और धार्मिक परंपराओं के अनुसार किया जाएगा। इस बीच, उनकी पत्नी और बेटी के कोविड-19 परीक्षण की रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है। केरल में अब तक 234 पॉजिटिव मामले आ चुके हैं और 1.60 लाख लोग निगरानी में हैं।

अंडमान निकोबार में कोरोना वायरस के 33 संदिग्ध पाए गए हैं। इनमें से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। यहां अब तक कुल 10 मामले समाने आए हैं।

बेंगलुरु में पुलिस ने 12 हजार नकली N-95 मास्क जब्त किए हैं। 

गुजरात के सूरत में ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के लोगों ने जरूरतमंदों में बांटा राशन।

ओडिशा के कालाहांडी में केरल से लौटे मजदूरों ने खुद को खेतों में क्वारंटीन किया है। इन्होंने लौटते ही टेस्ट करवाया और रिपोर्ट निगेटिव आई। इसके बावजूद 14 दिन क्वारंटीन में रहने का फैसला किया।

कोविड-19 : दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना के 25 नए मामले, कुल संख्या 97 हुई

कमेंट करें
nFyhC