• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Indian Air Force Day Live Updates, 87th Airforce Day Live, Celebrated the 87th Foundation Day of the Indian Air Force, air show live

दैनिक भास्कर हिंदी: AIR FORCE DAY: आसमान में दिखा भारत का दम, वायुवीरों ने दिखाई सेना की ताकत

October 8th, 2019

हाईलाइट

  • देश मना रहा है 87वां वायुसेना दिवस
  • उत्तर प्रदेश गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर कार्यक्रम
  • दुनिया को अपनी ताकत दिखाएगी भारतीय वायुसेना

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर भारतीय वायुसेना का 87 वां दिवस मनाया गया। सेना के वायुवीरों ने आसमान में शक्ति और शौर्य का प्रदर्शन किया। जाबांज पायलटों ने आकाश की ऊंचाईयों पर शानदार करतब भी दिखाए।आज (मंगलवार) सुबह हिंडन एयरबेस पर वायुसेना का ध्वज लिए आकाश गंगा स्काईडाइविंग टीम ने अपने करतबों के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। आकाशगंगा टीम के सदस्य पैराशूट लेकर उतरे तो वहां पर मौजूद लोगों ने जमकर तालियां बजाईं। मिग 21 बायसन विमान में विंग कमांडर अभिनंदन ने भी उड़ान भरी तो लोगों ने भारत माता की जय से स्वागत किया।

समारोह की शुरुआत में यहां पहुंचे वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया को एमआई 17 हेलिकॉप्टरों ने सलामी दी। परेड का निरीक्षण वायुसेना प्रमुख ने किया। इस मौके पर तीनों सेना के प्रमुखों ने नई दिल्ली के वॉर मेमोरियल पर जाकर जवानों को श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम के दौरान भारतीय वायु सेना के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई अन्य देशों के सैन्य अधिकारी भी शामिल हुए और एयर शो के गवाह बने। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वायुसेना प्रमुख ने कहा,  बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले जवानों पर गर्व है। ये विशेष ट्रेनिंग और लगातार अभ्यास से संभव हो सका है। सभी वायुसेना के जवानों को बधाई देता हूं। इस मौके पर बालाकोट एयर स्ट्राइक के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली मिग-21 स्कवाड्रन को वायुसेना प्रमुख ने सम्मानित किया। बता दें कि अभिनंदन इसी स्कवाड्रन का हिस्सा हैं। 

तकरीबन एक घंटे के एयर शो के दौरान भारतीय वायुसेना की आकाश गंगा टीम, गरुड़ कमांडो यूनिट, एयर वॉरियर शो और विंटेज यानी पुराने ट्रेनर विमान से लेकर मेक-इन-इंडिया थीम के तहत बने विमानों से करतब देखने को मिले। यहां पर दर्शकों के बैठने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। इस दौरान एयर शो में टीम सारंग आसमान पर दिल की आकृति बनाकर मौजूद दर्शकों का दिल जीता। साथ ही एयर शो के दौरान आसमान में अपाचे, चिनूक, डकोटा, तेजस, सूर्य किरण और वायु सेना के युद्धक विमान दुनिया को अपना दम भी दिखा। वायु सेना 

 

 

 

 

 भारतीय वायुसेना को पीएम मोदी ने दी बधाई