comScore

रेमन मैग्सेसे अवार्ड से सम्मानित होंगे सोनम वांगचुक और भारत वाटनानी

September 06th, 2018 16:24 IST
रेमन मैग्सेसे अवार्ड से सम्मानित होंगे सोनम वांगचुक और भारत वाटनानी

हाईलाइट

  • रेमन मैग्सेसे अवार्ड से भारत के सोनम वांगचुक और भारत वाटनानी को सम्मानित किया जाएगा।
  • वांगचुक ने शिक्षा, संस्कृति और पर्यावरण के जरिए सामुदायिक प्रगति के लिए बेहतरीन काम किया है
  • वाटनानी को हजारों मांसिक रूप से बीमार और गरीब लोगों को उनके परिवारों से मिलाने के नेक कार्य के लिए ये अवार्ड दिया जाएगा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रेमन मैग्सेसे अवार्ड से भारत के सोनम वांगचुक और भारत वाटनानी को सम्मानित किया जाएगा। वांगचुक ने शिक्षा, संस्कृति और पर्यावरण के जरिए सामुदायिक प्रगति के लिए बेहतरीन काम किया है। वाटनानी को हजारों मांसिक रूप से बीमार और गरीब लोगों को उनके परिवारों से मिलाने के नेक कार्य के लिए ये अवार्ड दिया जाएगा। एशिया के नोबल प्राइज कहे जाने वाले मैग्सेसे अवार्ड की शुरुआत 1957 में फिलीपींस के राष्ट्रपति की एक प्लेन क्रैश में हुई मौत के बाद शुरू हुई थी। ये अवार्ड 31 अगस्त को मनीला में दिए जाएगा।

डॉ. भारत वाटवानी और उनकी पत्नी ने मानसिक रूप से बीमार लोगों को इलाज के लिए अपने निजी क्लीनिक में लाने का एक अनौपचारिक अभियान शुरू किया था। 1988 में उन्होंने इसके लिए श्रद्धा पुनर्वास फाउंडेशन का गठन किया। जिसका लक्ष्य सड़कों पर रहने वाले मानसिक रूप से बीमार व्यक्तियों को बचाना है। इसके तहत मुफ्त आश्रय, भोजन और मनोवैज्ञानिक उपचार प्रदान किया गया और उन्हें अपने परिवारों के साथ दोबारा मिलाया भी गया। उनके बचाव कार्य को पुलिस, सामाजिक कार्यकर्ताओं और रेफरल द्वारा सहायता मिली है। यहां निशुल्क इलाज, देखभाल, चिकित्सा जांच-पड़ताल, मनोवैज्ञानिक उपचार से लेकर उचित दवाओं को प्रबंध है।

सोनम वांगचुक ने 1988 में अपनी इंजीनियरिंग डिग्री हासिल की। वांगचुक लद्दाख में छात्रों के एक समूह द्वारा 1988 में स्थापित स्टूडेंट्स एजुकेशनल एंड कल्चरल मूवमेंट ऑफ लद्दाख (एसईसीओएमएल) के संस्थापक-निदेशक भी हैं। सोनम वांगचुक को सरकारी स्कूल व्यवस्था में सुधार लाने के लिए सरकार, ग्रामीण समुदायों और नागरिक समाज के सहयोग से 1994 में ऑपरेशन न्यू होप शुरू करने का श्रेय भी प्राप्त है। सोनम वांगचुक एक लद्दाखी अभियंता, अविष्कारक और शिक्षा सुधारवादी हैं। फिल्म '3 इडियट्स' में आमिर खान वाला 'फुनशुक वांगड़ू' का किरदार काफी हद तक इंजीनियर और इनोवेटर वांगचुक के जीवन पर ही आधारित था।

कमेंट करें
oRCrL