केजरीवाल ने लॉकडाउन पर दिल्लीवालों से मांगे सुझाव

Kejriwal asked for suggestions from Delhiites on lockdown
केजरीवाल ने लॉकडाउन पर दिल्लीवालों से मांगे सुझाव
केजरीवाल ने लॉकडाउन पर दिल्लीवालों से मांगे सुझाव

नई दिल्ली, 12 मई (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से 17 मई के बाद लॉकडाउन के स्वरूप पर सुझाव मांगा है। उन्होंने डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस कर कहा, प्रधानमंत्री जी ने 17 मई के बाद लॉकडाउन में ढिलाई देने को लेकर मुख्यमंत्रियों से 15 मई तक सुझाव मांगा है। दिल्ली के लोग किन-किन क्षेत्रों में कितनी ढिलाई चाहते हैं, इस पर वे 13 मई की शाम 5 बजे तक अपने सुझाव दे सकते हैं।

दिल्ली के लोग फोन नंबर 1031 पर अपने सुझाव रिकॉर्ड करा सकते हैं। वाट्सएप नंबर 8800007722 पर भी सुझाव भेज सकते हैं। वहीं, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कोरोना के चलते शिक्षिका बैकाली सरकार के देहांत पर दुख व्यक्त किया है और उनके परिवार को 1 करोड़ रुपये की सम्मान राशि देने की घोषणा की है।

बैकाली का 4 मई को देहांत हो गया। वह रोहिणी में रहती थीं और एमसीडी के स्कूल में कंस्ट्रैक्च ुअल टीचर थीं। दिल्ली सरकार हंगर रिलीफ सेंटर में गरीबों के लिए खाना बांट रही है। ऐसे ही एक हंगर रिलीफ सेंटर में बैकाली सरकार की ड्यूटी लगी थी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 17 मई के बाद क्या करना चाहिए, इस पर कल (11 मई) प्रधानमंत्री ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा की थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी राज्य 15 मई तक अपने सुझाव भेज दें और उन सुझावों के पर केंद्र सरकार निर्णय लेगी कि 17 मई के बाद क्या किया जाए।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, मैं अपने दिल्ली के लोगों से आज सुझाव मांगना चाहता हूं। जाहिर सी बात है कि अभी भी कोरोना फैला हुआ है और लॉकडाउन को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता है। क्या लॉकडाउन में ढिलाई दी जानी चाहिए? अगर ढिलाई दी जानी चाहिए, तो कितनी दी जानी चाहिए? किस-किस क्षेत्र में ढिलाई दी जानी चाहिए? क्या बसें चालू होनी चाहिए? क्या मेट्रो चालू होनी चाहिए? क्या ऑटो व टैक्सी चालू होने चाहिए? क्या स्कूल और मार्केट खुलने चाहिए? इंडस्ट्रियल एरिया खुलना चाहिए?

मुख्यमंत्री ने कहा, निश्चित रूप से इस दौरान सोशली डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन किया जाएगा। सबके लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। एक तरफ, हमें सबसे पहले कोरोना से अपनी सेहत को बचाना है और दूसरी तरफ, अर्थव्यवस्था की भी सेहत बना कर रखनी है, क्योंकि लॉकडाउन की वजह से अभी काफी लोगों को बहुत सारी तकलीफें हो रही हैं।

केजरीवाल ने स्पष्ट किया, मांगे जा रहे सुझाव कोई वोटिंग नहीं है कि किस सुझाव को कितने वोट मिले हैं। हम सिर्फ आप सभी के विचार जानना चाहते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, विशेषज्ञों से बात करने के बाद हम परसों तक दिल्लीवालों का प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को भेज देंगे। इसके बाद केंद्र सरकार तय करेगी कि 17 मई के बाद लॉकडाउन रहेगा या नहीं रहेगा और रहेगा तो किस-किस क्षेत्र में रहेगा।

Created On :   12 May 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story