comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

One Nation-One Ration: मप्र में वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना शुरू, 21 राज्यों में मिल सकेगा खाद्यान्न

One Nation-One Ration: मप्र में वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना शुरू, 21 राज्यों में मिल सकेगा खाद्यान्न

हाईलाइट

  • मप्र में वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना शुरू, 21 राज्यों में मिल सकेगा खाद्यान्न

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना की मंगलवार को शुरुआत हो गई। इस योजना के तहत अब राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के अंतर्गत सम्मिलित सभी पात्र परिवारों को उनके निवास के नजदीक की दुकान से ही बयोमीट्रिक्स के आधार पर 21 राज्यों में कहीं भी उचित मूल्य का राशन मिल सकेगा। आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मंत्रालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना शुरू की।

मुख्यमंत्री चौहान ने अन्य राज्यों के मजदूर जो मध्यप्रदेश में जहां हैं, वहीं उचित मूल्य राशन प्रदाय के बाद, वीसी के माध्यम से बातचीत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना प्रवासी मजदूरों के लिए अत्यंत लाभदायी साबित होगी। इससे मध्य प्रदेश के पात्र प्रवासी मजदूर अन्य राज्यों में तथा अन्य राज्यों के पात्र प्रवासी मजदूर मध्यप्रदेश में ही राशन प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात राज्य के झाबुआ में रुके प्रवासी मजदूर समेश भाई हवसिंघ से बातचीत के दौरान उनसे गुजराती भाषा में पूछा केम छो समेश भाई। समेश भाई ने मुख्यमंत्री से कहा कि उन्हें झाबुआ में ही उचित मूल्य राशन प्राप्त हो गया है। इसके अलावा अन्य स्थानों के मजदूरों से भी मुख्यमंत्री ने संवाद किया।

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि योजनांतर्गत प्रदेश की समस्त 24 हजार 980 उचित मूल्य दुकानों पर पीओएस मशीनें लगाई गईं और उनका ऑटोमेशन कार्य पूर्ण कर लिया गया है। प्रदेश में पोर्टेबिलिटी के माध्यम से राशन का वितरण भी हितग्राहियों को शुरू कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश के पात्र परिवारों को अन्य 20 राज्यों- आंध्रप्रदेश, बिहार, दादर एंड नगर हवेली, दमन एंड दीव, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तरप्रदेश, मिजोरम, ओड़िशा एवं सिक्किम में राशन मिल सकेगा। साथ ही, इन राज्यों के हितग्राहियों को मध्यप्रदेश की दुकानों से राशन प्राप्त करने की भी पात्रता होगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश के पात्र हितग्राहियों को अन्य राज्यों में एवं अन्य राज्यों के पात्र हितग्राहियों को मध्यप्रदेश में गेहूं दो रुपये, चावल तीन रुपये तथा मोटा अनाज एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्राप्त होगा।

कमेंट करें
H54kO
कमेंट पढ़े
Ajay Karwariya August 25th, 2020 22:30 IST

मामा जी नमस्कार मामा जी एक जानकारी चाहिए थी अगर किसी परिवार के पास गरीबी रेखा का कार्ड नहीं हो और लाल राशन कार्ड हो वह परिवार इस योजना का लाभ ले सकता है क्या कृपया कर बताइए मैं भी मध्यप्रदेश का मूल निवासी हूं एवं देवास मैं एक लॉन्ड्री चालक हूं 8871232555

Manoj Kumar July 24th, 2020 08:17 IST

One nation one ration card ke liye kahaa se apply kare?

NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।