दैनिक भास्कर हिंदी: राज्यसभा सीटों के उपचुनाव के नामांकन का आज आखिरी दिन, 5 जुलाई को मतदान

June 25th, 2019

हाईलाइट

  • राज्यसभा उपचुनाव के 6 सीटों पर नामांकन का आज आखिरी दिन
  • गुजरात, ओडिशा और बिहार राज्यसभा सीटों पर होंगे चुनाव
  • 5 जुलाई को होंगे चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात, ओडिशा और बिहार राज्यसभा की 6 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का मंगलवार(आज) आखिरी दिन है। इनमें बिहार से एक, गुजरात से दो और ओडिशा से तीन सीटों पर चुनाव होंगे। बता दें बिहार से रविशंकर प्रसाद, गुजरात से स्मृति ईरानी और अमित शाह, ओडिशा से बीजेडी के अच्युतानंद सामंत लोकसभा के सदस्य चुने गए हैं। वहीं ओडिशा से राज्यसभा सदस्य प्रताप केशरी देब विधानसभा सदस्य और सौम्य रंजन पटनायक के इस्तीफे के बाद सीटें खाली हुई हैं। 26 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 28 जून है और पांच जुलाई को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक वोटिंग होगी। मतदान के बाद शाम पांच बजे से मतगणना होगी। 

कांग्रेस ने घोषित किए दो उम्मीदवार

गुजरात में अमित शाह और स्मृति ईरानी ने राज्यसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। गुजरात में कांग्रेस और बीजेपी में कड़ा मुकाबला है। कांग्रेस ने गौरव पंड्या और चंद्रिका चुडासमा को मैदान में उतारा है। वहीं बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर और जेएम ठाकोर को उम्मीदवार बनाया है। 

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

सुप्रीम कोर्ट ने राज्यसभा चुनाव के लिए गुजरात कांग्रेस की याचिका खारिज कर दी है। दरअसल कांग्रेस विधायक और गुजरात विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेशभाई धनानी ने कोर्ट में याचिका दायर कर चुनाव आयोग से दोनों सीटों पर एक साथ चुनाव कराने का अनुरोध किया था। जिसे सु्प्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। कोर्ट ने चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन में दखल देने से इनकार कर दिया है। ऐसे में दोनों सीटों पर 5 जुलाई को अलग-अलग चुनाव होंगे।