• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Saifullah or Junaid Sehrai may become new commanders of Hizbul Mujahideen Dr Saifullah of burhan Wani gang may head Hizbul Mujahideen riyaz naikoo encounter

दैनिक भास्कर हिंदी: जम्मू-कश्मीर: रियाज नाइकू के बाद सैफुल्लाह या सहराई में किसी एक को कमांडर बना सकता है हिजबुल मुजाहिदीन

May 8th, 2020

हाईलाइट

  • आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन कर रहा है नए कमांडर की तलाश
  • सैफुल्लाह या जुनैद सहराई में से किसी एक को बना सकता है नया कमांडर
  • आतंकी रियाज नाइकू की मौत के बाद हिजबुल में खाली हुई कमांडर की जगह

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। आतंकी रियाज नाइकू के मारे जाने के बाद हिजबुल मुजाहिद्दीन अब नए कमांडर की तलाश कर रहा है। भारत की सुरक्षा एजेंसियों के हवाले से खबर है कि डॉक्टर सैफुल्लाह उर्फ अबु मुसैद और जुनैद सहराई में किसी को हिजबुल मुजाहिद्दीन जम्मू-कश्मीर में नया सरगना बनाना चाहता है। जम्मू-पुलिस के मुताबिक सैफुल्लाह इन दिनों दक्षिण कश्मीर में सक्रिय है और वह A++ कैटेगरी का आतंकी है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने सैफुल्लाह को खतरनाक आतंकियों की सूची में शामिल किया है।

सैफुल्लाह या सहराई में से कोई एक बनेगा कमांडर
रियाज नाइकू की मौत के बाद हिजबुल मुजाहिद्दीन के संगठन में टॉप की जगह खाली हो गई है। इस रेस में सैफुल्लाह और जुनैद सहराई का नाम सबसे आगे चल रहा है। सैफुल्लाह बुरहान वानी गैंग का आतंकी है, वह डिप्टी कमांडर भी रह चुका है। सैफुल्लाह पुलवामा जिले के मलंगपोरा का रहने वाला है। सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक सैफुल्लाह बुरहान वानी के 12 आतंकियों की टोली का हिस्सा रह चुका है। वहीं जुनैद सहराई हुर्रियत की जिलानी गुट का चीफ है जो 2018 में इस आतंकी संगठन से जुड़ा था। जुनैद के पिता अशरफ सहराई जमीयत-ए-इस्लामी के कट्टर समर्थक हैं और अलगाववादियों से उनके अच्छे संबंध हैं। इस वजह से कमांडर बनने की रेस में जुनैद का नाम भी टॉप पर चल रहा है।

27 ऑपरेशन के बाद मारा गया रियाज नाइकू
जम्मू-कश्मीर पुलिस में इंस्पेक्टर जनरल विजय कुमार ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि कश्मीर घाटी में आतंकवादियों के खिलाफ 27 से ज्यादा ऑपरेशन चलाए गए, जिनमें से 64 आतंकियों को अब तक खत्म कर दिया गया, जिसमें हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर रियाज नाइकू का नाम भी शामिल था। कुमार ने कहा आतंकियों के खात्मे के इस मिशन को सुरक्षाबलों के साथ मिलकर अंजाम दिया गया। अबतक 25 आतंकियों को गिरफ्तार भी किया गया है। जिनमें सभी खुफिया जानकारी निकाली जा रही है। 

6 महीनों से रियाज की तलाश कर रही थी सुरक्षाबल और पुलिस की संयुक्त टीम
जम्मू-कश्मीर पुलिस में  इंस्पेक्टर जनरल विजय कुमार ने बताया कि पुलिस पिछले छह महीने से हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर रियाज नाइकू की तलाश कर रही थी और आखिरकार हम उसे ट्रेस करने में सफल रहे। कुमार के मुताबिक जनवरी से अबतक तीन टॉप आतंकवादी कमांडर मारे जा चुके हैं, जिनमें जैश-ए-मोहम्मद का कारी यासिर, बुरहान कोका और रियाज नाइकू शामिल है। रियाज नाइकू सबसे प्रभावशाली और खतरनाक आतंकी थी, जो हर महीने कश्मीरी युवाओं को आतंकी संगठनों से जुड़ने के लिए ऑडियो-वीडियो बनाकर भटकाने की कोशिश करता था।