टीएसपीएससी पेपर लीक मामले में एसआईटी करेगी आरोपियों से पूछताछ

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
तेलंगाना टीएसपीएससी पेपर लीक मामले में एसआईटी करेगी आरोपियों से पूछताछ
हाईलाइट
  • कंप्यूटर से डेटा चोरी

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग (टीएसपीएससी) परीक्षा के पेपर लीक की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) ने शनिवार को आगे की पूछताछ के लिए नौ आरोपियों को हिरासत में ले लिया।

शहर की एक अदालत द्वारा आरोपियों को छह दिन की पुलिस हिरासत में भेजे जाने के एक दिन बाद एसआईटी अधिकारियों ने उन्हें चंचलगुडा सेंट्रल जेल से अपनी हिरासत में ले लिया।

अभियुक्तों को चिकित्सा परीक्षण के लिए सरकार द्वारा संचालित कोटी अस्पताल लाया गया और बाद में दो मुख्य अभियुक्तों को दृश्य पुनर्निर्माण के लिए टीएसपीएससी कार्यालय ले जाया गया।

एसआईटी के अधिकारी प्रश्नपत्र लीक होने के बारे में अधिक जानकारी निकालने के लिए आरोपियों से और पूछताछ कर रहे थे। फोकस टीएसपीएससी के दो कर्मचारियों पी. प्रवीण कुमार और ए. राजशेखर रेड्डी पर है। दोनों को 13 मार्च को गिरफ्तारी के बाद आयोग ने निलंबित कर दिया था।

उन्होंने कथित तौर पर टीएसपीएससी के गोपनीय खंड में एक कंप्यूटर से प्रश्न पत्र चुराए थे और कुछ उम्मीदवारों को 10 लाख रुपये में बेच दिए थे। गिरफ्तार किए गए लोगों में एक पुलिस कांस्टेबल भी शामिल है, जिसने कुछ उम्मीदवारों को आरोपी के पास भेजा था। पेपर लीक का पता तब चला, जब टीएसपीएससी के अधिकारियों को कंप्यूटर से डेटा चोरी होने का संदेह हुआ और उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

टीएसपीएससी ने विभिन्न इंजीनियरिंग विभागों में सहायक अभियंता, नगरपालिका सहायक अभियंता, तकनीकी अधिकारी और जूनियर तकनीकी अधिकारी की 833 रिक्तियों के लिए 5 मार्च को परीक्षा आयोजित की थी। कुल 55,000 उम्मीदवारों ने परीक्षा लिखी थी। 13 मार्च को पुलिस ने टीएसपीएससी के दो कर्मचारियों सहित नौ लोगों को गिरफ्तार किया।

आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद आयोग ने परीक्षा रद्द कर दी और इस महीने के अंत में होने वाली अन्य परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया। इस संदेह के बीच कि आरोपी ने कुछ अन्य परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक किए होंगे, आयोग ने शुक्रवार को ग्रुप क प्रीलिम्स सहित तीन और परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया।

16 अक्टूबर, 2022 को आयोजित ग्रुप-1 परीक्षा में ग्रुप-1 के पदों के लिए लगभग 2.86 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। नेटवर्क विशेषज्ञ और टीएसपीएससी के संविदा कर्मचारी आरोपी राजशेखर रेड्डी के आरोपों को देखते हुए एसआईटी द्वारा आरोपी से पूछताछ महत्व रखती है, वह भाजपा का सक्रिय कार्यकर्ता है।

सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के नेताओं को संदेह है कि सरकार को बदनाम करने और सरकारी विभागों में रिक्तियों को भरने के लिए टीएसपीएससी द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं में शामिल होने वाले बेरोजगार युवाओं के बीच उथल-पुथल पैदा करने के लिए पेपर लीक के पीछे एक साजिश है। राज्यमंत्री के.टी. रामा राव ने पुलिस महानिदेशक से साजिश के कोण से जांच करने का अनुरोध किया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 March 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story