C.1.2 Covid-19 variant: भारत में अब तक कोरोना के नए वैरिएंट C.1.2 का कोई केस नहीं, चीन समेत कई देशों के लिए खतरा

September 1st, 2021

हाईलाइट

  • दुनिया में बढ़ा कोरोना के नए वैरिएंट C.1.2 का खतरा
  • भारत में अब तक नहीं मिला नए वैरिएंट C.1.2 का केस
  • चीन समेत कई देशों के लिए खतरा बना नया वैरिएंट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट C.1.2 का खतरा बढ़ गया है। चीन समेत कई देशों में नए वेरिएंट के केस तेजी से मिल रहे हैं। हालांकि भारत में अब तक इस वेरिएंट का कोई मरीज नहीं मिला है। वहीं, भारत सरकार कोरोना के खतरे को देखते हुए फिलहाल इंटरनेशनल प्लाइट पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

सरकारी सूत्रों के मुताबिक भारत में अब तक नए COVID-19 वेरिएंट C.1.2 का कोई मामला सामने नहीं आया है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि दक्षिण अफ्रीका समेत कई अन्य देशों में कोराना का एक नया वैरिएंट पाया गया है जो बेहद संक्रामक हो सकता है। इस वैरिएंट से होने वाले जोखिम का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन से मिलने वाली एंटीबॉडी सुरक्षा तक को चकमा दे सकता है।

दक्षिण अफ्रीका में नेशनल इंस्टीट्यूट फार कम्युनिकेबल डिजीज (एनआईसीडी) और क्वाजुलु-नेटल रिसर्च इनोवेशन एंड सीक्वेंसिंग प्लेटफॉर्म (केआरआईएसपी) के वैज्ञानिकों ने कहा है कि SARS-CoV-2c का नया संस्करण अधिक संक्रामक हो सकता है और वर्तमान सीओवीआईडी-19 वैक्सीन ​​द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा को मात दे सकता है।