comScore

12 गाँवो के ग्रामीणों ने एकजुट होकर लिया नशा मुक्ति का फैसला

12 गाँवो के ग्रामीणों ने एकजुट होकर लिया नशा मुक्ति का फैसला

डिजिटल डेस्क बक्सवाहा । बक्सवाहा मुख्यालय के समीप करीब 5 किलोमीटर ग्राम शहपुरा के राधा कृष्ण मंदिर में क्षेत्र के 12 गांव के लोगो ने एकजुट होकर अपने अपने गांव को नशा मुक्त करने की मुहिम छेड़ी है।
चौपाल में हुआ निर्णय
ग्राम शहपुरा में दशहरा मिलन के उपलक्ष्य में एक ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया जिसमें क्षेत्र के 12 गाँव के ग्रामीणों ने भाग लिया इस चौपाल में दशहरा मिलन तो हुआ इसके साथ ही ग्रामीणों ने नशा मुक्ति के क्षेत्र में एक नई पहल की । ग्रामीणों ने क्षेत्र के पिछड़े होने की मुख्य बजह बढ़ रहे नशे के चलन को बताया । वहीं नए युवा इसके शिकार हो रहे है साथ ही  मांस मदिरा के सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की बात रखी। लोगों ने गांव गांव बिक रही अबैध शराब को भी बंद करने पर जोर देते हुए सर्व सहमति से निर्णय लिया क्षेत्र में अबैध शराब की विक्री पूर्णत: बंद की जाय ।
निर्णय न मानने वालों पर लगेगा जुर्माना
ग्राम चौपाल में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि पहले गांव गांव जाकर लोगो को मांस मदिरा का सेवन ना करने की समझाइश दी जाए । अगर लोग नशा करते मिले तो उन्हें 5000 रुपये का अर्थ दण्ड और अवैध शराब बेचने बाले को 10000 का अर्थ दण्ड लिया जाए सभी ग्रामीणों ने इसका समर्थन किया। वही बक्सवाहा थाना प्रभारी आर एन तिवारी ने ग्रामीणों की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि आज बढ़ रहे झगडे की मुख्य बजह नशा है और यह क्षेत्र के विकास का सबसे बड़ा रोड़ा है । नशा मुक्ति से बढ़ रहे झगड़ों के मामलो में कमी आएगी नशा मुक्ति से क्षेत्र का विकाश सम्भव है आप लोगो की यह पहल सराहनीय है पर किसी भी कार्य को करते हुए आप लोग कानून को अपने हाथ मे न लें । 

कमेंट करें
e1GIF