comScore

FIFA World Cup : ऑक्टोपस पॉल के बाद अब ये बिल्ली करेगी भविष्यवाणी

BhaskarHindi.com | Last Modified - June 13th, 2018 19:36 IST

FIFA World Cup : ऑक्टोपस पॉल के बाद अब ये बिल्ली करेगी भविष्यवाणी

News Highlights

  • रूस में आयोजित होने वाला फीफा वर्ल्ड कप 2018 14 जून से शुरू होने जा रहा है।
  • इस बार टूर्नामेंट में विजेता टीम को चुनने की ज़िम्मेदारी एक बिल्ली को मिली है। इस बार ये बिल्ली हर मैच से पहले विजेता की घोषणा कर देगी।
  • पिछली बार ऑक्टोपस पॉल बाबा हर एक मैच में भविष्यवाणी करते हुए विजेता का नाम बता दिया करते थे।

  • डिजिटल डेस्क, मॉस्को। फुटबॉल फैंस के लिए अब FIFA World Cup 2018 का इंतजार खत्म होने जा रहा है। रूस में आयोजित होने वाला फीफा वर्ल्ड कप 2018 14 जून से शुरू होने जा रहा है। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही अनुमान लगाए जाने शुरू हो गए हैं कि इस बार फुटबॉल महाकुंभ में कौन चैंपियन बनेगा। पिछली बार ऑक्टोपस पॉल बाबा हर एक मैच में भविष्यवाणी करते हुए विजेता का नाम बता दिया करते थे। इस बार टूर्नामेंट में विजेता टीम को चुनने की ज़िम्मेदारी एक बिल्ली को मिली है। इस बार ये बिल्ली हर मैच से पहले विजेता की घोषणा कर देगी।

    फीफा वर्ल्ड कप में इस तरह जानवरों का विजेता टीम चुनना आम बात है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण 2010 फीफा वर्ल्ड कप का ऑक्टोपस पॉल है। ऑक्टोपस पॉल ने 2010 फीफा वर्ल्ड कप में 13 मैचों में भविष्यवाणी की थी, जिसमें फाइनल समेत 11 भविष्यवाणी सही साबित हुईं थी। इसके बाद यह पॉल बाबा रातों रात दुनियाभर में फेमस हो गए थे। इसी तरह इस बार एक बिल्ली को भी वही ज़िम्मेदारी सौंपी गयी है।

    अगर फुटबॉल के विशेषज्ञों की बात करें तो उनका मानना है कि इस बार जर्मनी यह खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहेगी। वहीं कुछ लोग स्पेन, फ्रांस और ब्राज़ील को भी इस खिताब का प्रबल दावेदार मान रहे हैं। बहरहाल चैंपियन कौन बनेगा इस बात की भविष्यवाणी करना कठिन है और इसका पता तो 15 जुलाई को ही चलेगा जब दो सर्वश्रेष्ठ टीमें आमने सामने होंगी।

    कौन है ये बिल्ली?
    इस बिल्ली का नाम एचिलेस (Achilles) है और यह सेंट पीट्सबर्ग के हर्मिटेज म्यूजियम में रहती है। यह उस म्यूजियम में चूहों को खाने के लिए रखी गयी है। एचिलेस बहरी (deaf) है, जिससे उसका ध्यान नहीं भटकता और यह चीज़ों को अच्छे से एनालाइज करके फैसला करती है। यही कारण है कि इसे फीफा वर्ल्ड कप 2018 के विजेता को चुनने का काम दिया गया है। हालांकि जिस अधिकारी ने इस बिल्ली को यह काम दिया है, उस अधिकारी की पुष्टि नहीं हो पाई है। मगर इस फैसले के सारे दस्तावेज़ साइन हो चुके हैं।

     

     

    ये बिल्ली इस तरह बताएगी विजेता का नाम
    बिल्ली के सामने दो देशों के झंडे और हर झंडे के नीचे कटोरी में खाना रखा जाएगा। इसके अलावा दोनों झंडों के पास एक छोटा सा घर भी बना होगा। यह बिल्ली जिस भी घर में जाकर बैठेगी या जिस झंडे के पास रखा खाना खाएगी या कोई ऐसा इशारा करेगी तो उसे विजेता के तौर पर देखा जाएगा। ऐसे में यह देखना मज़ेदार होगा की ऑक्टोपस पॉल के तर्ज़ पर यह बिल्ली कितनी सटीक प्रेडिक्शन करती है।

    एचिलेस ने कॉन्फेडरेशन कप 2017 में भी की थी भविष्यवाणी
    एचिलेस की भविष्यवाणी पहले भी सच हो चुकी है। एचिलेस ने कॉन्फेडरेशन कप 2017 में भी भविष्यवाणी की थी, जो सच साबित हुई थी। एचिलेस ने जुलाई 2017 में खेले गए कॉन्फेडरेशन कप के फाइनल में जर्मनी के विजेता होने की भविष्यवाणी की थी। सामने दो देशों के झंडों के साथ कटोरी में खाना और छोटा सा घर बनाया गया था। अंत में बिल्ली जर्मनी वाले घर में जाकर बैठ गई थी। कॉन्फेडरेशन कप 2017 के फाइनल में जर्मनी ने चिली को हरा दिया था और एचिलेस की भविष्यवाणी सच साबित हुई। एक बार फिर यह देखना दिलचस्प होगा कि इंसानों के खेल में एक जानवर पर भविष्यवाणी का भरोसा कितना सटीक साबित होगा।

    Similar News
    फीफा वर्ल्ड कप की उल्टी गिनती शुरू, किसे मिलेगा गोल्डन बूट ?

    फीफा वर्ल्ड कप की उल्टी गिनती शुरू, किसे मिलेगा गोल्डन बूट ?

    FIFA World Cup Draw : ग्रुप टीमें फाइनल, रूस-सऊदी अरब के बीच पहला मुकाबला

    FIFA World Cup Draw : ग्रुप टीमें फाइनल, रूस-सऊदी अरब के बीच पहला मुकाबला

    60 साल में पहली बार इटली 'फीफा वर्ल्ड कप' से बाहर

    60 साल में पहली बार इटली 'फीफा वर्ल्ड कप' से बाहर

    फीफा अध्यक्ष ने PM मोदी को लिखा पत्र, मुलाकात नहीं होने पर जताया खेद

    फीफा अध्यक्ष ने PM मोदी को लिखा पत्र, मुलाकात नहीं होने पर जताया खेद

    इंग्लैंड बना FIFA U17 वर्ल्डकप चैंपियन, स्पेन को 5-2 से हराया

    इंग्लैंड बना FIFA U17 वर्ल्डकप चैंपियन, स्पेन को 5-2 से हराया

    समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l