अब गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट्स से ना हों परेशान, अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

Ayurvedic remedies to avoid side effects of contraception pills
अब गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट्स से ना हों परेशान, अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय
अब गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट्स से ना हों परेशान, अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल सेफ सेक्स को लेकर सरकार द्वारा कई तरह के विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं। इन विज्ञापनों में महिलाओं को आसान तरीकों से सेक्स और गर्भ से जुड़ी जानकारियां दी जाती हैं। कई महिलाएं अनचाहे गर्भ से बचने के लिए गर्भनिरोधक पिल्स और कंडोम का यूज करती हैं, तो वहीं कुछ महिलाएं आज भी इनके इस्तेमाल को लेकर डरतीं हैं या मन में भ्रांतियां पाले रहती हैं। हालांकि आजकल मार्केट में कुछ ऐसी पिल्स मौजूद हैं जो सेक्स करने के 72 बाद के बाद लेने से महिलाओं को अनचाही प्रेग्नेंसी रोकने में मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें....क्या आप भी हैं प्रीमैच्योर इजैकुलेशन से पीड़ित?, इन उपायों से पाए निजात

 

चिकित्सकों के अनुसार, इन पिल्स के सेवन से 72 घंटे बाद अनचाहे प्रेग्नेंसी को रोकने में मदद मिलती है। वहीं बार-बार इन पिल्स का सेवन करने से बहुत साइड इफेक्ट भी होने लगते है। इसकी वजह से पीरियड्स होने में प्रॉबल्म, सेक्स की इच्छा में कमी और मनोवैज्ञानिक आचरण में भी प्रॉबल्म सामने आती है। आप भी अगर इन पिल्स के साइड इफक्टे्स से बचना चाहते हैं तो आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल कर सकती हैं। आज हम आपको कुछ आयुवेर्दिक जड़ी बूटियों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से कोई साइड इफेक्‍ट्स भी नहीं है और आप अनचाहे गर्भ से छुटकारा पा सकती हैं।

पुदीना का पत्ता एक गर्भनिरोधक के रूप में काम करता है। इसे सेक्स करने के तुरन्त बाद गुनगुने गर्म पानी में एक चम्मच मिलाकर पीने से अनचाहे गर्भ से बचा जा सकता है। आयुर्वेद में भी पुदीने के सेवन से लाभ के बारे में लिखा है।

 

 
गुड़हल के फूल का पेस्ट बनाकर इसको लेने से प्रेग्नेंसी रोकने में मदद मिलती है। गुड़हल के फूल में बेन्जीन होता है जो गर्भनिरोधक के रूप में काम करता है।

 

 

विडंगा पेपरकॉर्न की तरह दिखने में लगता है। इसके सेवन से 83 प्रतिशत तक अनचाही प्रेग्नेंसी रोकी जा सकती है।

 

सूखा अदरक एक घरेलू नुस्खा है, जिसके जिसे आप गर्भनिरोधक गोली की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका एन्टी इंफ्लैमटोरी प्रभाव पीरियड को ठीक तरह से प्रवाहित करने में मदद करता है।

 

सेक्स के बाद यदि आपको अनचाही प्रेग्नेंसी का डर है तो एक दिन में एक चम्‍मच पपीते का बीज खाइए। पपीते का बीज एक दम सुरक्षित और प्रभावी गर्भनिरोधक है। कुछ ही दिनों में आपको इसके परिणाम दिखने लगेंगे।

 

सेक्स करने के 72 घंटे के अंदर अगर आप अरंडी के बीच का सेवन करते हैं तो इससे आपको अनचाही प्रेग्नेंसी से लाभ मिल सकता है। यह किसी भी हर्बल स्टोर में आसानी से मिल जाता है। इस उपाय को प्रमाणिकता भी मिली है। इसके लिए आप ताजे अरंडी के बीज को फोड़े और उसमें से एक सफेद रंग का बीज निकलेगा जो गर्भनिरोधक गोली की तरह काम करता है।

नीम का तेल भी इस समस्या से बचने के लिए लाभकारी है। महिलाओं को सेक्‍स से पहले इस योनि में लगाना चाहिए, इससे शुक्राणु आसानी से प्रवेश नहीं कर पाते हैं। 

 

 

 

Created On :   13 Nov 2017 6:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story