चुनाव संबंधी सेवाओं के लिए विशेष केंद्र बने

Become a special center for election related services
चुनाव संबंधी सेवाओं के लिए विशेष केंद्र बने
चुनाव संबंधी सेवाओं के लिए विशेष केंद्र बने
हाईलाइट
  • आयोग की ओर से यह जानकारी रविवार को दी गई
  • भारत निर्वाचन आयोग ने कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) बनाए हैं और इसके माध्यम से राज्य निर्वाचन अधिकारियों को चुनाव संबंधी सेवाओं को कारगर बनाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं
नई दिल्ली, 4 अगस्त (आईएएनएस)। भारत निर्वाचन आयोग ने कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) बनाए हैं और इसके माध्यम से राज्य निर्वाचन अधिकारियों को चुनाव संबंधी सेवाओं को कारगर बनाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। आयोग की ओर से यह जानकारी रविवार को दी गई।

आयोग ने एक बयान में कहा, नागरिक अब इन विशेष केंद्रों से चुनाव संबंधी विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इन केंद्रों से आवेदनपत्रों, विवरणों में संशोधन, मतदाता सूची में नाम जुड़वाना/हटवाना, प्रस्तुत आवेदनों की ट्रैकिंग (स्थिति का पता लगाना), नए मतदाता फोटो पहचान पत्र जारी करवाना और निर्वाचक कार्ड के लिए प्रिंटिंग एप्लिकेशन निकलवाना आसान होगा।

आयोग ने कहा कि कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से सेवाओं का विस्तार नागरिकों की परेशानियों को कम करेगा और उनके लिए जीवन को सरल बनाएगा।

आयोग की ओर से बताया गया है कि कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से मिलने वाली सेवाएं विशेष रूप से ग्रामीण भारत में लोगों की मददगार होंगी।

--आईएएनएस

Created On :   4 Aug 2019 1:00 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story