comScore

गुजरात पहुंची भीमा कोरेगांव की आग, सरकारी बस को सरेआम जलाया

January 04th, 2018 13:38 IST

डिजिटल डेस्क, राजकोट। महाराष्ट्र के भीमा कोरेगांव की आग पुणे, अकोला, औरंगाबाद और मुंबई से होते हुए अब गुजरात तक पहुंच गई है। यहां गुजरात के राजकोट शहर में अज्ञात हमलावरों ने एक सरकारी बस को सरेआम आग के हवाले कर दिया है। इस दौरान हमलावरों ने सभी यात्रियों को पहले ही बस से बाहर निकाल दिया था। इसके बाद बस को आग के हवाले किया। लोगों की सूचना के बाद दमकल कर्मियों ने घटनास्थल पर पहुंच कर आग पर काबू पाया। मगर तब तक बस पूरी तरह से जल चुकी थी।

गुजरात पहुंची इस भीमा कोरेगांव हिंसा के तहत बुधवार को इस आगजनी की घटना के पहले गुजरात के वापी में दलित सेना ने हाईवे जाम किया। इस दौरान दलित सेना ने जमकर उत्पात मचाते हुए टायर भी जलाए। इसी दौरान भीड़ ने इस सरकारी बस को भी आग के हवाले कर दिया। जिला प्रशासन ने तुरंत कार्रवाई करते हुए नासिक-नंदुरबार बस सेवा पूरी तरह बंद दी।

देखें VIDEO ऐसा है भीमा कोरेगाव जंग का इतिहास.. 800 दलितों ने 28 हज़ार मराठाओं को दी थी मात

यह महार दलित बनाम मराठाओं की जंग 200 साल पुरानी है। साल 2018 के पहले दिन 1 जनवरी से शुरू हुई इस हिंसा में अब तक लाखों की संपत्ति स्वाहा हो गई है। महाराष्ट्र के बड़े शहरों में जमकर तोड़फोड़ और आगजनी की गई। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई, जिसके बाद यह हिंसा पूरे महाराष्ट्र में फैल गई। पुणे, अकोला, औरंगाबाद और ठाणे से लेकर मुंबई तक में हालात बेकाबू हो गए।

इस हिंसा के खिलाफ बुधवार को डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के पोते और एक्टिविस्ट प्रकाश आंबेडकर के संगठन भारिप बहुजन महासंघ समेत आठ संगठनों ने महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया। इसके बाद राज्य सरकार ने घटना की न्यायिक जांच के आदेश दिए। यह मामला संसद में भी उठाया गया. लोकसभा में कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि ये फूट डालने की कोशिशों का नतीजा है।

कमेंट करें
L0Yxr
कमेंट पढ़े
shamjadhav January 04th, 2018 11:52 IST

jatiyawadi news dekar itihas ko na marode? yahi prarthana.. is se desh ka nooksan hota hai....itihas padhe....