CBSE पेपर लीक : मैं भी एक पैरेंट हूं, रात भर नहीं सो सका- जावड़ेकर, कांग्रेस ने मांगा इस्तीफा

CBSE paper leak Even I could not sleep says HRD Minister Prakash Javadekar
CBSE पेपर लीक : मैं भी एक पैरेंट हूं, रात भर नहीं सो सका- जावड़ेकर, कांग्रेस ने मांगा इस्तीफा
CBSE पेपर लीक : मैं भी एक पैरेंट हूं, रात भर नहीं सो सका- जावड़ेकर, कांग्रेस ने मांगा इस्तीफा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को CBSE पेपर लीक मामले को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें उन्होंने मामले पर दुख जताते हुए कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि "मैं भी एक पैरेंट हूं। मैं भी रात भर नहीं सो सका।" वहीं पेपर लीक का मामला सामने आने के बाद कांग्रेस ने CBSE चीफ को बर्खास्त करने की मांग करते हुए प्रकाश जावड़ेकर से भी इस्तीफे की मांग की है. बता दें कि CBSE ने 10वीं मैथ्स और 12वीं इकोनॉमिक्स का पेपर लीक होने के चलते एग्जाम दोबारा कराने का फैसला लिया है। 

प्रकाश जावड़ेकर ने क्या कहा?

- केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि "मैं पैरेंट्स और स्टूडेंट्स की परेशानी समझ सकता हूं। मैं भी पैरेंट हूं। मैं भी रात भर नहीं सो सका। इस मामले में जो भी दोषी हैं, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। पुलिस जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लेगी।"

- उन्होंने कहा "जिस तरह से पुलिस ने SSC पेपर लीक मामले में तेजी से कार्रवाई की है, ठीक उसी तरह से इस मामले में भी एक्शन लिया जाएगा और दोषियों को जल्द से जल्द पकड़ा जाएगा। ये तो तय है कि इस पूरे मामले के पीछे कोई गैंग पूरी प्लानिंग से काम कर रहा था। इस गैंग को भी जल्द ही पकड़ लिया जाएगा।"

- उन्होंने पैरेंट्स और स्टूडेंट्स को भरोसा दिलाते हुए कहा कि "आगे से पेपर लीक का एक भी मामला सामने नहीं आएगा। इसके लिए लीक प्रूफ सिस्टम को डेवलप किया जाएगा। CBSE जल्द ही नई तारीखों का ऐलान करेगा। हम सोमवार से इसके लिए एक नया सिस्टम तैयार कर रहे हैं।"

एग्जाम से एक दिन पहले ही मिल गई थी आंसर शीट : CBSE ने शिकायत में बताया

कांग्रेस ने जावड़ेकर के इस्तीफे की मांग की

वहीं इस पूरे मामले के सामने आने के बाद कांग्रेस ने प्रकाश जावड़ेकर से इस्तीफे की मांग की है। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि "व्यापम, SSC के बाद अब CBSE के तीन पेपर लीक हुए हैं। कुछ स्टूडेंट्स का ये भी कहना है कि और भी पेपर्स लीक हुए हैं।" उन्होंने कहा कि "जब तक केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और CBSE चीफ अनीता कारवाल को हटाया नहीं जाता है, तब तक पेपर लीक मामले की जांच निष्पक्ष तरीके से नहीं हो सकती।"

स्टूडेंट्स और पैरेंट्स का प्रदर्शन जारी

गुरुवार सुबह से ही स्टूडेंट्स और पैरेंट्स दिल्ली के जंतर-मंतर में CBSE के फैसले के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। स्टूडेंट्स का कहना है कि "अगर दोबारा एग्जाम कराना है, तो सभी सब्जेक्ट का कराया जाए या फिर किसी भी सब्जेक्ट का नहीं।" वहीं पैरेंट्स का कहना है कि "एग्जाम के लिए बच्चों पर काफी प्रेशर होता है। जिन बच्चों ने पूरी मेहनत और ईमानदारी से एग्जाम दिया, लेकिन उन्हें फिर भी दोबारा एग्जाम के प्रेशर से गुजरना होगा।"

कई कोचिंग सेंटर्स पर पुलिस के छापे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, CBSE पेपर लीक मामले में पुलिस ने दिल्ली के कई कोचिंग सेंटर्स में छापेमारी की है। दरअसल, पुलिस को शक है कि पेपर लीक के पीछे कोचिंग सेंटर्स का हाथ हो सकता है। वहीं CBSE की भी कोचिंग सेंटर्स के ऊपर अंदेशा है। गुरुवार को पुलिस ने द्वारका, रोहिणी, राजेंद्र नगर इलाके के कई कोचिंग सेंटर्स में छापे मारे। बताया जा रहा है कि इस मामले में विद्या कोचिंग सेंटर के मालिक विक्की को हिरासत में लिया गया है और उससे पूछताछ जारी है। विक्की को पेपर लीक का मास्टरमाइंड माना जा रहा है।

Created On :   29 March 2018 8:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story