चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव में 62 परसेंट वोटिंग, 2 बूथों पर बहिष्कार

chitrakut assembly by election: voting start, result will on 12 november
चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव में 62 परसेंट वोटिंग, 2 बूथों पर बहिष्कार
चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव में 62 परसेंट वोटिंग, 2 बूथों पर बहिष्कार

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के सतना जिले के चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए गुरुवार को हुए मतदान में लगभग 62 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के भोपाल कार्यालय के जनसंपर्क अधिकारी प्रलय श्रीवास्तव के अनुसार, सुबह आठ बजे मतदान शुरू हो गया, और शाम तक जो सूचनाएं आई हैं, उसके मुताबिक 62 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके थे। मतदान प्रतिशत का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। इस दौरान कहीं से भी गड़बड़ी की कोई सूचना नहीं मिली है।

वहीं दूसरी ओर खबर है कि बैराहना और बिछियन के मतदाताओं ने सड़क सहित अपनी अन्य समस्याओं को लेकर मतदान का बहिष्कार किया। 

आपको बता दें कि चित्रकूट के विधायक प्रेम सिंह के निधन के बाद विधानसभा खाली हुई थी। चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों ने जोर शोर से प्रचार किया था और कोई भी पार्टी इस उपचुनाव में कसर नहीं छोड़ना चाहती थी। चित्रकूट उपचुनाव केन्द्र और राज्य की सत्ता में काबिज बीजेपी और 14 साल से वनवास झेल रही कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में 2018 में विधानसभा चुनाव हैं और ऐसा माना जा रहा कि इस उपचुनाव से दोनों पार्टियों को राज्य के चुनाव में अपनी-अपनी लहर का पता चलेगा। राज्य के विधानसभा चुनाव से पहले के इस उप चुनाव को सेमीफाइनल के रुप में देखा जा रहा है। इस चुनाव के परिणाम 12 नवम्बर को घोषित होंगे।

बीजेपी से शंकरदयाल और कांग्रेस के नीलांशु चतुर्वेदी हैं मैदान में

चित्रकूट विधानसभा पर हो रहे उपचुनाव को लेकर दोनों पार्टियों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। बीजेपी ने चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव के लिए शंकरदयाल त्रिपाठी को पार्टी प्रत्याशी घोषित किया है तो कांग्रेस ने नीलांशु चतुर्वेदी को। शंकरदयाल त्रिपाठी पूर्व में मंडल अध्यक्ष, जिला मंत्री और युवा मोर्चा के पदाधिकारी रहे हैं। उन्होंने वर्षों तक विभिन्न पदों पर रहते हुए पार्टी के विभिन्न कार्यक्रमों में सक्रियता से भाग लिया है।



चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव के लिए नीलांशु चतुर्वेदी को कांग्रेस पार्टी की ओर से अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया गया है। गौरतलब है कि चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रेम सिंह (65) का इस साल 29 मई को निधन हो जाने से यह विधानसभा सीट खाली हो गई थी। नोटबंदी की सालगिरह के एक साल पूरा होने के एक दिन बाद एवं गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले यह उपचुनाव हो रहा है।



उम्मीदवारों का फैसला 1,98,122 मतदाताओं के हाथ में 

सतना जिले की चित्रकूट विधानसभा में 1,98,122 मतदाता हैं, जो अपने मताधिकार का उपयोग कर उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान के लिए कुल 257 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें 1,028 मतदान कर्मी तैनात किए गए हैं। इस उपचुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपीएटी मशीन भी लगाईं गईं हैं।

Created On :   9 Nov 2017 7:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story