भारत में हार्ले डेविडसन पर ज्यादा टैक्स पर भड़के ट्रंप, बताया 'गलत'

भारत में हार्ले डेविडसन पर ज्यादा टैक्स पर भड़के ट्रंप, बताया 'गलत'

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हार्ले डेविडसन बाइक पर ज्यादा कस्टम ड्यूटी लेने वाले भारत के फैसले को गलत बताया है। ट्रंप ने कहा कि भले ही भारत ने इंपोर्ट ड्यूटी को 75% से घटाकर 50% कर दिया है, लेकिन ये सही नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत अगर इंपोर्ट ड्यूटी कम नहीं करता है, तो अमेरिका में इंपोर्ट होने वाली भारतीय बाइकों पर भी टैरिफ बढ़ा दिया जाएगा।  

ट्रंप ने जवाबी टैक्स लगाने की धमकी दी

इस मीटिंग में बोलते हुए ट्रंप ने भारत को धमकी देते हुए कहा कि अमेरिका भी "जवाबी टैक्स" लगा सकता है। उन्होंने पीएम मोदी का नाम लिए बिना निशाना साधते हुए कहा कि "एक ग्रेट जेंटलमैन ने मुझे फोन कर बताया कि हमने बाइक पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को 75% से कम कर 50% कर दिया है।" ट्रंप ने कहा कि "हमें भारत में हार्ले डेविडसन को बेचने के लिए 50-75% टैक्स देना पड़ता है, लेकिन इसके बावजूद हम हजारों बाइक बेचते हैं।" उन्होंने कहा कि "भारत भी अपनी बाइक्स को अमेरिका में बेचता है, लेकिन हम उनसे कोई टैक्स नहीं लेते हैं।" बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर बात की थी।

मोदी-ट्रंप ने की फोन पर बात, मालदीव संकट पर जताई चिंता

ये तो बिजनेस रिलेशंस का दुरुपयोग है

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत पर भड़कते हुए ट्रंप ने कहा कि अगर भारत इंपोर्ट ड्यूटी को और कम नहीं करता है, तो इसके बदले में हम भी कोई टैक्स लगा सकते हैं। ट्रंप ने भारत पर आरोप लगाते हुए कहा कि "ऐसे देश अमेरिका के साथ अपने बिजनेस रिलेशंस का दुरुपयोग करते हैं।" बताया जा रहा है कि ट्रंप इस संबंध में इसी हफ्ते और ज्यादा जानकारी भी देने वाले हैं। हालांकि, कहा जा रहा है कि इस पर कोई तत्काल कार्रवाई की कोई उम्मीद नहीं है।

सरकार ने हाल ही में घटाई है कस्टम ड्यूटी

बता दें कि सरकार ने हाल ही में महंगी बाइक्स पर कस्टम ड्यूटी को कम किया है। सरकार ने महंगी और लग्जरी बाइक्स पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को घटाकर 50% कर दिया है। अभी तक 800CC या इससे कम इंजन वाली बाइक्स पर 60% कस्टम ड्यूटी देनी पड़ती थी। वहीं 800CC या इससे ज्यादा के इंजन वाली बाइक्स पर 75% कस्टम ड्यूटी लगती थी। 12 फरवरी को सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स (CBEC) ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि इन दोनों कैटेगरी की बाइक्स के लिए कस्टम ड्यूटी को घटाकर 50% कर दिया है। 

Created On :   14 Feb 2018 6:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story