comScore

संतरे के छिलकों से बनी चाय पेट की परेशानियां करेगी दूर

September 01st, 2018 14:29 IST



डिजिटल डेस्क । अक्सर बाहर का खाना खाने से डायजेशन गड़बड़ा जाता है। जिससे लूज मोशन और खट्टी डकारों से जूझना पड़ता है। खट्टी डकार खाना बेवक्त खाने से भी आती है। इससे पेट में कब्ज की समस्या हो जाती है और खट्टी डकारों से परेशान हो जाते है। खट्टी डकारों को रोकने कई उपाय होंगे, लेकिन जो उपाय आज हम आपको बताने जा रहे हैं, वो एकदम सटीक है। ये उपाय आपके पेट को तुरंत ठीक कर देगा। दरअसल आज हम आपको संतरे के छिलकों से बनी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं। 

संतरे में मौजूद विटामिन सी हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, वहीं इसके छिलके भी उपयोगी हैं। संतरे के छिलकों से बनी चाय आपके पेट को काफी राहत देती है और खट्टी डकारों से निजात दिलाती है। अगर आपको पेट की कोई भी बीमारी परेशान कर रही है तो आप संतरे के छिलकों की चाय बनाकर पी सकते है। इसके लिए छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें। उस पाउडर से चाय बनाकर पीएं। इस चाय का सेवन करने से न सिर्फ आपका पेट ठीक रहेगा बल्कि आपका वजन भी जल्द कम होगा।

ये भी पढ़ें- आपके सोने का तरीका खोलता है पार्टनर से आपके रिश्ते के कई राज 

इस चाय का एक और भी फायदा है इससे वजन भी कम होता है। संतरे के छिलकों की चाय दिल की बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर रोग से ग्रसित लोगों के लिए कारगर साबित होती है। इससे ब्लड प्रेशर ठीक रहता है। दरअसल संतरे के छिलके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम करते हैं जिसकी वजह से आपकी रक्त वाहिनियां प्लेक से अवरोधित नहीं होतीं और आपके शरीर में रक्त संचार सुचारू रूप से होता रहता है।

संतरे में फाइबर होने के साथ ही इसके छिलके मस्तिष्क सम्बन्धी अनेक विकारों को दूर करने में मदद करते है। इसके अलावा आंखों की कमजोर रोशनी को भी बढ़ाने में संतरे फायदेमंद है। संतरा आपकी आंखों की रोशनी तेज करने के साथ आपकी आंखों की झुर्रियों को भी बढ़ने से रोकता है। 

Loading...
कमेंट करें
g9NGM