यहां पर 15 अगस्त को नहीं बल्कि 18 अगस्त को मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस

in these places independence day is celebrated on 18th august
यहां पर 15 अगस्त को नहीं बल्कि 18 अगस्त को मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस
यहां पर 15 अगस्त को नहीं बल्कि 18 अगस्त को मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पूरे देश में 15 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है और इसी दिन प्रधानमंत्री भी  लाल किले पर तिरंगा फहराते हैं। लेकिन भारत में कुछ ऐसी जगह भी हैं जहां 15 अगस्त नहीं बल्कि इसके 3 दिन बाद स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है और ये जगह है पश्चिम बंगाल में। बंगाल के नदिया जिले के राणाघाट और कृष्णानगर में 18 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इतना ही नहीं 3 दिन बाद स्वतंत्रता दिवस मनाने की कानूनी मान्यता भी मिली हुई है। 

क्यों 3 दिन बाद मनता है स्वतंत्रता दिवस? 

असल में हमारा देश 15 अगस्त को आजाद तो हो गया लेकिन बंटवारा होने के कारण राणाघाट और कृष्णानगर इलाकों को भी पाकिस्तान में शामिल कर लिया गया। यहां पर सबसे ज्यादा हिंदू रहते थे और उन्हें पाकिस्तान के साथ जाना जरा भी पसंद नहीं आया। इसके कारण यहां के लोगों ने अंग्रेजों के इस फैसले का विरोध करना शुरु कर दिया जिसके बाद इन दोनों इलाकों को 18 अगस्त 1947 को भारत में शामिल किया गया। 

कैसे मिली कानूनी मान्यता? 

2002 से राष्ट्रीय ध्वज फहराने का जो कानून था, उसके मुताबिक कोई भी आम नागरिक 23,26 जनवरी और 15 अगस्त के अलावा और किसी भी दिन तिरंगा नहीं फहरा सकता था। लेकिन यहां के लोग 18 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाना चाहते थे, लेकिन इन्हें तिरंगा फहराने की परमिशन नहीं थी। इसके बाद फ्रीडम फाइटर प्रमथनाथ शुकुल के पोते अंजन शुकुल ने 15 अगस्त की बजाय 18 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए आंदोलन शुरु कर दिया। काफी लंबे समय तक चले इस आंदोलन के बाद सरकार को झुकना पड़ा और 1991 में राणाघाट और कृष्णानगर के इलाकों में 15 अगस्त की बजाय 18 अगस्त को झंडा फहराने की परमिशन दी गई। तब से लेकर आज तक यहां के लोग 18 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। 

2002 में बदला कानून

26 जनवरी 2002 में भारतीय ध्वज संहिता में संशोधन किया गया। जिसके बाद से भारत के सभी नागरिकों को अपने घर, ऑफिस या फैक्ट्री के बाहर झंडा फहराने की परमिशन मिल गई। कानून में संशोधन के बाद आम नागरिक अब 23,26 जनवरी और 15 अगस्त के साथ-साथ किसी भी दिन तिरंगा फहरा सकते हैं।  

Created On :   12 Aug 2017 8:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story