comScore

Apple को मात देकर Microsoft बनी अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनी 

November 25th, 2018 17:38 IST
Apple को मात देकर Microsoft बनी अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनी 

हाईलाइट

  • शुक्रवार को एप्पल से ज्यादा रहा माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट कैप
  • कुछ देर बाद ऐपल फिर से सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली बनी
  • 2010 में ऐपल सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी बनी थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) 753.3 अरब डॉलर के साथ Microsoft कुछ वक्त के लिए Apple को पछाड़ते हुए अमेरिका की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। साल 2010 के बाद से यह पहली बार है, जब Apple दूसरे नंबर पर पिछड़ गई है। 

शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजार नेस्डेक में एक समय Microsoft का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) 753.3 अरब डॉलर था,जबकि Apple का मार्केट कैप घटकर 746.8 अरब डॉलर पहुंच गया। हालांकि बाद में Apple फिर से सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली अमेरिकी कंपनी बन गई।

एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि Microsoft ने अपने तीन प्रतिद्वंदियों को पछाड़ दिया है, जिसमें अल्फाबेट इंक भी शामिल है। यह कंपनी सिलिकॉन वैली की दिग्गजों में सबसे मूल्यवान प्रौद्योगिकी कंपनी है। अपने अजूरे क्लाउड, गेमिंग और सरफेस लैपटॉप पोर्टफोलियो के कारोबार में वृद्धि से Microsoft ने वित्त वर्ष 2019 की पहली तिमाही में 29.1 अरब डॉलर का राजस्व और 8.8 अरब डॉलर का मुनाफा दर्ज किया था।

कंपनी के राजस्व में 19 फीसदी और मुनाफे में 34 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। इस दौरान कंपनी का परिचालन मुनाफा 29 फीसदी बढ़कर 10 अरब डॉलर हो गया। Mspoweruser.com के अनुसार Microsoft के साथ अब अल्फाबेट, इंक समेत सभी तीनों को ओवरहेड कर रहा है। यह दुनिया भर में बड़े और छोटे उद्यमों की अपनी डिजिटल यात्रा के लिए बढ़ती मांग को देख रहे हैं। 

इस दौरान कंपनी का परिचालन मुनाफा 29 फीसदी बढ़कर 10 अरब डॉलर हो गया। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने कहा, वित्त वर्ष 2019 की शानदार शुरुआत हुई है, जो हमारे नवाचार और ग्राहकों के भरोसे का परिणाम है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐमजॉन 736.6 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर है और अल्फाबेट (गूगल की पैरंट कंपनी) 725.5 अरब डॉलर के साथ चौथे नंबर पर है। 
 
आईफोन की कम बिक्री
Apple अगस्त में अमेरिका की पहली 1,000 अरब डॉलर वाली कंपनी बनी थी, जिसका मार्केट कैप घटने का प्रमुख कारण आईफोन की उम्मीद से कम बिक्री होना है। नेस्डेक की वेबसाइट के मुताबिक, शुक्रवार को कारोबार खत्म होने तक ऐपल का मार्केट कैप 817.58 अरब डॉलर पहुंच गया। वहीं Microsoft ने भी बढ़त हासिल की, लेकिन वह सबसे ज्यादा मार्केट कैप के लिहाज से दूसरे नंबर पर पहुंच गई। कारोबार बंद होने तक उसका मार्केट कैप 791.19 अरब डॉलर था। 

कमेंट करें
5YiWL