Monsoon Special News:  ऐसे रखें मानसून में अपनी सेहत का ख्याल 

Monsoon Special News: Take care of your health during the monsoon
Monsoon Special News:  ऐसे रखें मानसून में अपनी सेहत का ख्याल 
Monsoon Special News:  ऐसे रखें मानसून में अपनी सेहत का ख्याल 

डिजिटल डेस्क। मानसून के आते ही एक बहार सी छा जाती है जो सभी को बहुत पसंद होती है, लेकिन मानसून के आने पर कई सारी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां भी आती हैं। जिसमें संक्रामण सबसे पहली समस्या होती है, पेट दर्द, सर्दी-खासी, बुखार जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं। ऐसे में जरुरत है स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने का। कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप मानसून का पूरा आनंद ले सकते हैं।

मानसून के समय अपने खान-पान का विशेष ध्यान दें। पेट संबंधी बीमारियों से बचने के लिए जरुरी है कि खाना लाइटवेट हो। चूंकी मानसून का मौसम काफी सुहाना होता है और ऐसे  में पकोड़े खाने का मन तो जरुर ही करता है, लेकिन अधिक मात्रा में बेसन, मैदे से बने पकवान का सेवन करने से सेहत गढ़बढ़ भी हो सकती है। तो जितना हो सके ऐसे फूड को अवॉइड करें। साथ ही हेल्दी फूड को अपने आहार में शामिल करें। इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनेगा और रोग बीमारियां भी दूर रहेगीं।

मानसून के दौरान हाई-फाइबर फूड का सेवन करें। चटपटा खाने से बेहतर होगा कि फलों का सेवन किया जाए। इस सीजन में बाहर का खाना-पीना खाने से बचें, अन्यथा इससे पेट के संक्रामण और गैस की समस्या हो सकती है, क्योंकि मानसून में पानी के दूषित होने की आशंका ज्यादा रहती है, ऐसे में पानी को उबाल कर पिएं, इससे आप डायरिया का शिकार होने से बच सकते हैं। 

 

 

 

Created On :   19 Jun 2019 5:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story