comScore

Fuel Price: पेट्रोल चौथे दिन और डीजल की कीमत लगातार तीसरे दिन स्थिर


हाईलाइट

  • सोमवार (19 अगस्त) को पेट्रोल में 7 पैसे की गिरावट देखी गई थी
  • डीजल के दाम में मंगलवार (20 अगस्त) को 7 पैसे की कटौती की गई
  • आज पेट्रोल व डीजल के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की मांग में आई कमी के चलते भारतीय बाजार में पेट्रोल- डीजल की कीमतों में असर देखने को मिल रहा है। शुक्रवार (23 अगस्त) सुबह भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। बता दें यह लगातार तीसरा दिन है जब डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ, वहीं पेट्रोल की कीमत भी चौथे दिन स्थिर बनी हुई है। 

आखिरी बार पेट्रोल की कीमत में सोमवार (19 अगस्त) 7 पैसे की गिरावट देखी गई थी। वहीं डीजल के दाम में मंगलवार (20 अगस्त) को 7 पैसे तक की कटौती की गई। उम्मीद है आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के रेट में और भी गिरावट आएगी। क्या हैं महानगरों में पेट्रोल डीजल के आज के दाम आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.84 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 77.50 रुपए चुकाना होंगे। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 74.54 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.62 रुपए प्रति लीटर है। 

डीजल के दाम 
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल 7 पैसे गिरकर 65.11 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 68.26 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 67.49 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 68.8 प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

अगस्त माह में इतने गिरे दाम
इस माह ब्रेंट क्रूड का दाम अब तक सात डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा गिरावट है। कच्चे तेल के दाम में आई इस गिरावट के चलते अगस्त में पेट्रोल जहां 1 रुपए से अधिक सस्ता हुआ है, वहीं डीजल की कीमत में भी करीब रुपए की कटौती हुई है। बता दें कि दिल्ली में 31 जुलाई को पेट्रोल 72.86 रुपए प्रति लीटर था, जो सोमवार (19 अगस्त) को घटकर 71.84 रुपए लीटर हो गया। वहीं डीजल का भाव दिल्ली में 31 जुलाई को 66 रुपए प्रति लीटर था, जो मंगलवार (20 अगस्त) को घटकर 65.11 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

कमेंट करें
AuqRZ