comScore

रेल टिकट बुक करने पर मिलेगी 50% तक छूट, जानिए कैसे मिलेगा ज्यादा डिस्काउंट

January 19th, 2018 23:53 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को किराए में 50 प्रतिशत तक छूट देने का फैसला किया है। रेलवे के अनुसार बहुत ही जल्दी ग्राहकों को 20 से 50 प्रतिशत तक की छूट मिलने वाली है। बता दें कि भारतीय रेलवे जल्दी ही भारतीय एयरलाइंस की तरह एक स्कीम लॉन्च कर सकता है। इसके अनुसार आप जितना जल्दी टिकट बुक करेंगे, उतना ही सस्ता आपको रेल टिकट मिलेगा। मौजूदा समय में यह व्यवस्था एयरलाइंस कम्पनियों द्वारा दी जाती है.  

किराया समीक्षा समिति ने यह सुझाव भारतीय रेलवे को सौंपा है। समिति ने इस हफ्ते की शुरुआत में ही अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। अगर रेलवे बोर्ड समिति के सुझावों को मान लेता है, तो जल्द आप इस सुविधा का फायदा उठा सकेंगे। समिति द्वारा सुझाव दिया गया है कि रेलवे की जितनी खाली सीटें रहेंगी, उसके आधार पर किराया तय किया जाए। अगर ऐसा होता है तो फिर जितनी कम सीटें खाली होंगी, उतना ज्यादा किराया देना पड़ सकता है।

त्यौहारी मौसम में बढ़ सकता है किराया
किराया समीक्षा समिति ने रेल यात्रियों को नीचे की सीट (बर्थ) का विकल्प चुनने या त्यौहारी मौसम में यात्रा के लिए ज्यादा किराया वसूलने का सुझाव भी दिया है। समिति ने यह भी सुझाव दिया है कि एक किराये के बजाय रेलवे को त्यौहारी सीजन के दौरान किराया बढ़ाना चाहिए, जबकि कम व्यस्त महीनों में किराये में कमी करनी चाहिए। वहीं सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि सुविधाजनक समयसारिणी और किसी विशेष मार्ग पर लोकप्रिय ट्रेनों का किराया बढ़ाया जा सकता है।

पसंद की बर्थ के लिए देना होगा ज्यादा किराया
बता दें कि इस समिति का गठन प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया प्रणाली की समीक्षा के लिए किया गया था। इसी समिति ने सुझाव दिया है कि रेलवे को एयरलाइंस और होटलों की तरह डायनैमिक मूल्य मॉडल अपनाना चाहिए। समिति के अनुसार जिस तरह से विमान में यात्रियों को आगे की लाइन की सीटों के लिए अधिक भुगतान करना पड़ता है, उसी तरह ट्रेनों में भी यात्रियों से उनकी पसंद की बर्थ के लिए अधिक किराया वसूला जाना चाहिए।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 43 | 25 April 2019 | 08:00 PM
KKR
v
RR
Eden Gardens, Kolkata