comScore

कुछ खास नहीं रहा बाजार पर बजट का असर, मामूली उछाल

February 01st, 2019 16:22 IST
कुछ खास नहीं रहा बाजार पर बजट का असर, मामूली उछाल

हाईलाइट

  • अंतरिम बजट के दिन शेयर मार्केट में उछाल
  • ऑटो कंपनियों के शेयर में तेजी
  • पेट्रोल-डीजल से भी जनता को राहत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शुक्रवार को लोकसभा में कार्यवाहक वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश किया। बजट पेश होने से पहले शेयर मार्केट की शुरुआत बढ़त के साथ हुई। गोयल के भाषण शुरू करते ही बाजार में 115 अंकों की तेजी देखने को मिली। वित्तमंत्री गोयल के आम जनता से जुड़ी घोषणाओं के बाद सेंसेक्स की बढ़त 500 अंक के करीब हो गई। बजट भाषण समाप्त होने के बाद सेंसेक्स की चाल धीमी पड़ गई। सेंसेक्स करीब 36,350 के स्तर पर कारोबार रहा। इससे पहले गुरुवार को सेंसेक्स में करीब 665 अंकों की बढ़त देखी गई थी। वहीं डॉलर के मुकाबले रुपए में भी मजबूती देखने को मिली थी।

ऑटो शेयर में तेजी

हीरोमोटो कॉर्प, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, एचसीएल, बजाज फाइनेंस, बजाज ऑटो, मारुति, एचडीएफसी, महिंद्र एंड महिंद्र, इन्फोसिस, एचयूएल के शेयर में तेजी आई है। वहीं एक्सिस बैंक, टीसीएस और एसबीआईएन के शेयर में गिरावट देखने को मिली है।

रुपए की स्थिति

सरकार द्वारा बजट पेश करने से पहले शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपए में तेजी आई। रुपए मजबूती के साथ 71 पर खुला,बाद में 71.13 पर आ गया। डॉलर के मुकाबले यूरो समेत कुछ मुद्राओं में कमजोरी आने से डॉलर इंडेक्स में लगातार दूसरे दिन बढ़त देखी गई। 

 पेट्रोल-डीजल में कटौती

बजट के दिन जनता को पेट्रोल-डीजल के दाम से राहत मिली है। पेट्रोल दिल्ली और मुंबई में 15 पैसे, कोलकाता में 14 पैसे और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया। डीजल के दाम भी दिल्ली में 65.71 रुपए, मुंबई में 67.49 रुपए, कोलकाता में 68.81 और चेन्नई में 69.41 रुपए लीटर हो गया। 

सप्ताह के शेयर बाजार का हाल

सोमवार को सेंसेक्स करीब 368 अंकों की गिरावट आई और 35,656 के स्तर पर बंद हुआ। मंगलवार को 64 अंक की गिरावट के साथ 35,592 स्तर पर बंद हुआ। वहीं बुधवार को सेंसेक्स 1.25 अंक की गिरावट के साथ 35,591 के स्तर पर बंद हुआ। गुरुवार को शेयर बाजार में मजबूती देखने को मिली। यह 665 अंकों तक चढ़ गया। 

कमेंट करें
sIYVc