comScore
Dainik Bhaskar Hindi

Waste चीजों से कुछ ऐसे सजाएं अपना घर, देखें ये video

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 19th, 2017 13:29 IST

4.9k
0
0
Waste चीजों से कुछ ऐसे सजाएं अपना घर, देखें ये video

डिजिटल डेस्क,भोपाल। हर कोई सोचता है उसका अपना घर हो जिसे वो अपने हाथों से सजाए, लेकिन घर होने के बाद अकसर लोग बाजार से लाई चीजों से घर को सजाने लगते हैं, और ये समझने में देरी कर देते हैं कि बाजार की चीजें सभी के लिए उपलब्ध होती हैं तो हो सकता है आप पैसे खर्च भी करें और आपका घर दूसरों के घर जैसा ही लगे। ऐसे में आप ये आसान तरीके इस्तेमाल कर अपने घर पर फालतू रखे सामान को इस्तेमाल भी कर सकेंगे और आपका घर सजा होगा सबसे अलग।

खुद बनाए वॉल हैंगिंग पोस्टर

ये करना आसान है, इसमें बस आपको चाहिए एक पैंटिग कार्डबोर्ड, कुछ वॉटर कलर और टेप। सबसे पहले पैंटिग कैनवस पर अलग अलग जगह अपनी पसंद के रंग लगाए इसके बाद उस पर चकोर आकार में एक-दूसरे के विपरित दिशा में टेप लगाकर बची हुई जगह पर सफेद या काले रंग से रंगे। बाद में टेप हटा दें और सुखने के बाद अपनी घर की दिवार की रौनक बढ़ाएं।

वेस्ट कार्ड बोर्ड से बनाएं 3D collage 

कोलाज आज कल सबकी पसंद में नम्बर 1 पर हैं, लेकिन सभी फोटोग्राफर की दुकान पर जाकर इसे बनाते हैं लेकिन ये पुराना तरीका है। आप इस तरीके से घर के स्टोर रूम में पड़ी चीजों से अपना घर आकर्षक बना सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए 2 कार्ड बोर्ड और जितने साईज का आपको कोलाज चाहिए उतने बड़ दो फोटोग्राफ। इसको बनाने के लिए सबसे पहले आप 2 में एक कार्डबोर्ड को बराबर साइज में 20 से 30 पीस काट लें उसके बाद उसे दुसरे कार्डबोर्ड पर त्रिभुज के आकार में चिपकाते जाएं। ध्यान रखें कि हर त्रिभुज एक दूसरे से चिपका हुआ हो। इसके बाद दोनो फोटो को भी कार्डबोर्ड के बराबर साईड में जितने टुकडे कार्डबोर्ड के किए हैं, उतने ही टुकड़े करें। इसके बाद त्रिभुज की एक साइड पर अपना और दूसरी पर पार्टनर का फोटो चिपकाएं, तो लीजिए  आपका घर बैठे 3D कोलाज तैयार।

ये भी पढ़े- होठों के कालेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

ऐेसे बनाएं पैन स्टैंड और गमला

इसके लिए अपने घर पर मौजूद वेस्ट कैन लें और उसपर कलर करें । इसके साथ आप उस पर स्टोन या लकड़ी चिपका कर उसे सबसे अलग और सुंदर रुप दे सकते हैं। 
एक कांच का ग्लास लें, उसको पानी से भरकर उपर टेप चिपका दें, इसके बाद उसके बाहर एक रबड़ बैंड लगा दे और कुछ समान आकार वाली लम्बी लकड़ियां ले और उन्हें रबड़ में कुछ इस तरह से लगाएं कि वो ग्लास को चारों के चारों तरफ हो और ग्लास पूरी तरह ढक जाए। इसके बाद टेप में जगह बनाकर अपनी पसंद के पौधे लगाएं, इस पोट में आपके पौधे ज्यादा दिनों तक फ्रेश रहने वाले हैं।

कांच की बोतल से बनाएं Beautiful पॉट

कांच की एक बोतल लें उसके बाद उसपर गोंद लगाकर ऊन को इस तरह से चिपकाएं की कांच दिखाई न दे, उसके बाद उसमें पानी भरकर फूल लगाएं और अपने घर की शोभा बढ़ाएं।

पुराने फोटो फ्रेम से बनाएं अट्रेक्टिव बोर्ड

अगर आप भी भूलने की आदत से परेशान हैं तो ये तरीका आपके लिए काफी मद्दगार है, इसके लिए आपको चाहिए एक पुराना फोटो फ्रेम और हैंडमेड पेपर शीट। सबसे पहले आप फ्रेम से अपना फोटो हटा लें और उसके बाद फ्रेम के साईज की हैंडमेड शीट को उसमें लगा ले । लीजिए आपका बोर्ड तैयार है इसे अलग अलग तरीके से इस्तेमाल करें।

इस वीडियो में अपने घर पड़ी पुरानी चीजों से नए और अट्रेक्टिव हॉम डेकॉर की चीजें बनाना सीख सकते हैं। ये वीडियो 5 minute craft ने बनाया है जिसको 10 लाख से भी ज्यादा लोग देख चुकें हैं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें