होठों के कालेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

To remove darkness from your beautiful lips, follow these easy step
होठों के कालेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
होठों के कालेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

डिजिटल डेस्क,भोपाल। आज के समय में सभी इतने व्यस्त हैं कि वो अपने शरीर के तरफ ध्यान ही नहीं दे पाते, जिसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है लेकिन सबसे ज्यादा इसका प्रभाव आपके होंठ झेलते हैं। ऐसे में वो रुखे बेजान और काले नजर आने लगते हैं। इसका असर सबसे ज्यादा महिलाओं पर पड़ता है। महिलाओं के होठों की रंगत पर सबसे पहले और ज्यादा असर पड़ता है, ऐसे में वो उन्हें छिपाने के लिए लिप्सटिक का इस्तेमाल बढ़ा देतीं हैं जो कि ठीक नहीं है और इससे आपकी समस्या ठीक होने की बजाए और बढ़ जाती है। 
क्यों उड़ जाती है होठों की रंगत ?
महिलाओं में बढ़ती हुई उम्र के साथ होठों का नेचुरल कलर न रहना अलग बात है लेकिन हमारी दिनचर्या का भी इसपर प्रभाव पड़ता है जिसके कारण हमारे होठं काले नजर आते हैं.

  • ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन आपके होठों को काला बनाता है।
  • कई बार घटिया किस्म का Cosmetics  या फिर हद से ज़्यादा Cosmetic Products का इस्तेमाल भी होंठों का रंग गहरा होने का कारण बनता है।
  • ज्यादा सूरज की रोशनी, मतलब तेज़ धूप भी आपके होंटों को काला बन सकती हैं. तेज़ धूप में रहने की वजह से सन बर्न हो जाता है।
  • ज्यादा सिगरेट पीना भी इसकी एक वजह है।
  • बहुत ज्यादा देर तक पानी में रहने से या स्विमिंग करने से भी आपके होंठों में कालापन आ सकता है।
  • बदलते मौसम में आपके होठों को सामान्य से अधिक देखभाल की जरूरत होती है ऐसा नहीं होने पर आपके होंठ बेजान नजर आते हैं।

इन घरेलू नुस्खों से बढ़ाएं अपने होठों की खूबसूरती-

नारियल का तेल

नारियल तेल का इस्तेमाल आप लिप बाम के तौर पर कर सकती हैं ये एक सस्ता घरेलू उपचार है। दिन में 2 से 3 बार अपनी अगुंली पर एक बूंद नारियल तेल लेकर हल्के हाथ से होठों पर मसाज करें। और रात को सोने से पहले लगाना न भूलें।

बादाम का तेल

बादाल के तेल में प्रकृति विटामिन्स होते हैं जो खाने के साथ साथ आपको होठों पर लगाने पर भी अच्छे रिज्लट देता है। ये आपको होठों को मोश्चराइज करने के साथ साथ उनको गुलाबी करने में मदद करेगा।

नींबू-शहद पेस्ट

नींबू और शहद एक अच्छा उपाय है अपने होठों की खोई रंगत को वापस लाने का इसके लिए आप 1 चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस लीजिए , इसको मिलाकर आधे घंटे तक होठों पर लगाकर सूखने दें फिर एक साफ और सोफ्ट गिले कपड़े से इसको पोछें। यहां नीबूं में मौजूद विटामिन सी आपके होठों की रंगत निखारेगा वहीं शहद उन्हें सोफ्ट बनाएगा।इस पेस्ट को बनाकर आप एक हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकती हैं।

चुकंदर

होठों का कालापन दूर करने के लिए आप चुकंदर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, चुकंदर को काटकर उसके टुकड़े अपनेहोंठों पर मलें ये बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होता है और प्राकृतिक रूप से भी चुकंदर होंटों के लिए बहुत लाभकारी माना गया है कुछ ही दिनों में ये आपके होंठों को गुलाबी रंगत दे देता है.

दूध की मलाई

दूध की मलाई भी होठों की रंगत निखारने में मददगार है और ये बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको होठों को नेचुरली गुलाबी रंग देती है।

गुलाब की पंखुड़ियां या गुलाब जल

गुलाब की पंखुड़ियो को पीसकर होठों पर लगाना, गुलाबजल का इस्तेमाल आपके होठों के लिए फायदेमंद है। ये आपके होठों को खूबसूरत और गुलाबी बनाता है।

Created On :   31 Aug 2017 7:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story