वाराणसी : अमित शाह गुरुवार को स्कन्द गुप्त के इतिहास पर चर्चा में हिस्सा लेंगे

Varanasi: Amit Shah will participate in discussion on the history of Skanda Gupta on Thursday
वाराणसी : अमित शाह गुरुवार को स्कन्द गुप्त के इतिहास पर चर्चा में हिस्सा लेंगे
वाराणसी : अमित शाह गुरुवार को स्कन्द गुप्त के इतिहास पर चर्चा में हिस्सा लेंगे

वाराणसी, 16 अक्टूबर(आईएएनएस)। देश के गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार को वाराणसी आ रहे हैं। इस दौरान गृहमंत्री गुप्त वंश के वीर स्कंदगुप्त विक्रमादित्य का ऐतिहासिक पुन: स्मरण एवं भारत राष्ट्र का राजनीतिक भविष्य विषय पर काशी हिंदू विश्वविद्यालय में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में भाग लेंगे।

कार्यक्रम के समन्वयक प्रो़ सदाशिव द्विवेदी और संयोजक प्रो़ राकेश उपाध्याय ने भारत अध्ययन केंद्र-बीएचयू की ओर से आयोजित दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह और कौशल विकास मंत्री महेन्द्रनाथ पाण्डेय और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भाग लेंगे।

उन्होंने बताया कि इस संगोष्ठी में जापान, मंगोलिया, बंगलोक, श्रीलंका, यूएसए, वियतनाम, नेपाल से विद्वान भाग लेंगे। इसके अलावा गोरखपुर, दिल्ली, प्रयागराज, बरेली, आरा आदि शहरों के लोग भी भाग लेंगे।

उपाध्याय ने बताया कि यह कार्यक्रम दो सत्रों में आयोजित होगा। दूसरे सत्र में स्कंदगुप्त विक्रमादित्य कालीन पुरावैभव, उत्खनन-अभिलेख-मुद्राएं एवं साहित्य पर चर्चा की जाएगी। इसमें गाजीपुर के भितरी में बने हूण विनाशक विजय स्तंभ पर भी चर्चा होगी।

इस संगोष्ठी में राष्ट्रीय संग्रहालय नई दिल्ली के महानिदेशक डॉ. बी.आर. मणि, जेएनयू के प्रोफेसर संजय भारद्वाज, आइसीएसआर के ओम उपाध्याय, बीएचयू के प्रो़ सीताराम दुबे, नेपाल के डॉ. काशीनाथ, बैंकाक के डॉ. नरसिंह सी. पंडा, जापान के आइवा तकाकी सहित अनेक देशों के विद्वान गुप्त वंश के शूरवीरों के बारे में ऐतिहासिक तथ्यों को प्रस्तुत करेंगे।

Created On :   16 Oct 2019 5:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story