दुनिया के विशेषज्ञों का है कहना, जेएन.1 वेरिएंट कोविड की बड़ी लहर की वजह बन सकता है

दुनिया के विशेषज्ञों का है कहना, जेएन.1 वेरिएंट कोविड की बड़ी लहर की वजह बन सकता है
नई दिल्ली, 11 जनवरी (आईएएनएस)। दुनिया के विशेषज्ञों ने अंदेशा जताया है कि कोविड-19 का अत्यधिक संक्रामक वेरिएंट जेएन.1 पिछले वाले वेरिएंट की तुलना में संक्रमण की बड़ी लहर का कारण बन सकता है।

नई दिल्ली, 11 जनवरी (आईएएनएस)। दुनिया के विशेषज्ञों ने अंदेशा जताया है कि कोविड-19 का अत्यधिक संक्रामक वेरिएंट जेएन.1 पिछले वाले वेरिएंट की तुलना में संक्रमण की बड़ी लहर का कारण बन सकता है।

तेजी से फैलने के कारण विश्‍व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जेएन.1 वेरिएंट को इंटरेस्‍ट ऑफ वेरिएंट (वीओआई) के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो इस समय भारत सहित 41 से अधिक देशों में मौजूद है।

इसका पहली बार अगस्त में लक्ज़मबर्ग में पता चला था। जेएन.1 अपने मूल बीए.2.86 जैसा ही है, लेकिन स्पाइक प्रोटीन में एक अतिरिक्त उत्परिवर्तन (एल455एस) है, जिसमें प्रतिरक्षा-रोधी गुण हैं।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) की प्रोफेसर क्रिस्टीना पगेल ने आई न्यूज को बताया, "दुर्भाग्य से संभावना है कि यह जेएन.1 लहर अभी तक चरम पर नहीं पहुंची है और जनवरी के मध्य में या तो अगले सप्ताह या उसके अगले सप्ताह में चरम पर पहुंच जाएगी।"

उन्‍होंने कहा, "मुझे यकीन है कि यह लहर 2022 में पहली दो ओमिक्रॉन लहरों को टक्कर देगी या उनसे भी आगे निकल सकती है।"

स्क्रिप्स रिसर्च सेंटर में आणविक चिकित्सा के प्रोफेसर एरिक जे. टोपोल ने लॉस एंजिल्स टाइम्स में एक लेख में लिखा है, "जेएन.1 अब अमेरिका में ओमिक्रॉन के बाद महामारी में संक्रमण की दूसरी सबसे बड़ी लहर से जुड़ा हुआ है। हमने संक्रमण की वास्तविक संख्या को ट्रैक करने की क्षमता खो दी है, क्योंकि ज्यादातर लोग या तो घर पर अपनी जांच कर लेते हैं, लेकिन वायरस के बहुत ऊंचे अपशिष्ट जलस्तर से संकेत मिलता है कि हर दिन लगभग 20 लाख अमेरिकी संक्रमित हो रहे हैं।'' .

उन्होंने कहा, "यूरोप के कई देशों में अपशिष्ट जल का स्तर अभूतपूर्व स्तर तक पहुंच गया है, जो ओमिक्रॉन से भी अधिक है। स्पष्ट रूप से इस वायरस संस्करण ने अपने नए उत्परिवर्तन के साथ हमें संक्रमित करने या फिर से संक्रमित करने के लिए अनुकूलित उत्परिवर्तन के साथ अपना विकास जारी रखा है।"

इंपीरियल कॉलेज लंदन के वायरस विशेषज्ञ प्रोफेसर पीटर ओपनशॉ ने द सन हेल्थ को यह कहते हुए उद्धृत किया कि आने वाले हफ्तों में "संक्रमण में काफी बड़ी वृद्धि देखी जा सकती है - यह लहर हमारे द्वारा पहले देखी गई किसी भी चीज़ से बड़ी हो सकती है"। प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए,विशेषज्ञों ने लोगों को कोविड बूस्टर लेने, सार्वजनिक रूप से फिर से मास्क पहनने की सलाह दी है।

--आईएएनएस

एसजीके

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Jan 2024 4:02 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story