लोकसभा चुनाव 2024: उत्तराखंड में पहले चरण में 19 अप्रैल को पांचों सीटों पर मतदान

उत्तराखंड में पहले चरण में 19 अप्रैल को पांचों सीटों पर मतदान
लोकसभा चुनाव की तारीखों का शनिवार को चुनाव आयोग ने ऐलान कर दिया। इस बार भी देशभर में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। अगर उत्तराखंड की बात करें तो पहले चरण में 19 अप्रैल को पांच सीटों पर मतदान होंगे।

देहरादून, 16 मार्च (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव की तारीखों का शनिवार को चुनाव आयोग ने ऐलान कर दिया। इस बार भी देशभर में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। अगर उत्तराखंड की बात करें तो पहले चरण में 19 अप्रैल को पांच सीटों पर मतदान होंगे।

देहरादून में मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीवीआरसी. पुरुषोत्तम ने लोकसभा चुनाव को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए आयोग की सभी तैयारी पूरी हो गई है। इस बार लोकसभा चुनावों में राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 83,21,207 है, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या 40 लाख और पुरूष मतदाताओं की संख्या 43 लाख है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में युवा मतदाताओं की संख्या 1,45,220 है। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 79,965 है और ट्रांसजेंडर मतदाताओं की संख्या 297 है। वहीं, 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की कुल संख्या 65,177 है। कुल सर्विस मतदाता 93,357 हैं। 2019 के मुकाबले इस बार 5,55,784 मतदाता बढ़े हैं। हालांकि, यह आंकड़ा बढ़ सकता है।

अधिकारी ने बताया कि इस बार निर्वाचन आयोग की ओर से मतदान प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य में कुल 11,729 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 March 2024 1:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story