अंतरराष्ट्रीय: छ्वेछ्याओ-2 रिले उपग्रह लॉन्च, मिशन पूरी तरह रहा सफल

छ्वेछ्याओ-2 रिले उपग्रह लॉन्च, मिशन पूरी तरह रहा सफल
चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के अनुसार, बुधवार की सुबह 8.31 बजे छ्वेछ्याओ-2 ट्रैकिंग व डेटा रिले उपग्रह को ले जाने वाले लॉन्ग मार्च-8 याओ- 3 वाहक रॉकेट को चीन के वनछांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण स्थल से लॉन्च किया गया।

बीजिंग, 20 मार्च (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के अनुसार, बुधवार की सुबह 8.31 बजे छ्वेछ्याओ-2 ट्रैकिंग व डेटा रिले उपग्रह को ले जाने वाले लॉन्ग मार्च-8 याओ- 3 वाहक रॉकेट को चीन के वनछांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण स्थल से लॉन्च किया गया।

चीन की चंद्र अन्वेषण परियोजना के चौथे चरण के महत्वपूर्ण भाग के रूप में छ्वेछ्याओ-2 रिले उपग्रह पृथ्वी और चंद्रमा के बीच नये "ब्रिज" बनाते हुए चंद्र अन्वेषण छांग'अ-4 और छांग'अ-6 आदि मिशनों के लिए पृथ्वी-चंद्र ट्रैकिंग व डेटा रिले संचार प्रदान करेगा।

लॉन्ग मार्च 8 याओ-3 वाहक रॉकेट के 24 मिनट तक उड़ान भरने के बाद, उपग्रह और रॉकेट अलग हो गए, जिससे छ्वेछ्याओ-2 रिले उपग्रह को 200 किमी की उपभू ऊंचाई और 4.2 लाख किलोमीटर की अपभू ऊंचाई के साथ पूर्व निर्धारित पृथ्वी-चंद्रमा स्थानांतरण कक्षा में सीधे भेजा गया।

रिले उपग्रह के सौर विंग और रिले संचार एंटीना को सामान्य रूप से तैनात किया गया था, और लॉन्च मिशन पूरी तरह सफल रहा।

गौरतलब है कि छ्वेछ्याओ-2 छ्वेछ्याओ रिले उपग्रह के बाद पृथ्वी की कक्षा से दूर दुनिया का दूसरा समर्पित रिले उपग्रह बन जाएगा, जो छांग'अ-6 चंद्र नमूना मिशन के लिए सहायता प्रदान करेगा, और इसके लिए रिले संचार सेवाएं प्रदान करेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 March 2024 12:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story