राष्ट्रीय: हरदा की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में 6 की मौत, 59 घायल

हरदा की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में 6 की मौत, 59 घायल
मध्य प्रदेश के हरदा जिले में संचालित एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए कई विस्फोटों के बाद लगी भीषण आग में छह लोगों की मौत हुई है और 59 लोग घायल हुए हैं। घायल और झुलसे लोगों का इलाज जारी है।

भोपाल/हरदा, 6 फरवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के हरदा जिले में संचालित एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए कई विस्फोटों के बाद लगी भीषण आग में छह लोगों की मौत हुई है और 59 लोग घायल हुए हैं। घायल और झुलसे लोगों का इलाज जारी है।

मिली जानकारी के अनुसार, हरदा के बैरागढ़ इलाके में मगरधा रोड के करीब एक आवासीय बस्ती है और यहां एक अवैध पटाखा फैक्ट्री संचालित था। इस फैक्ट्री में मंगलवार को विस्फोटों के साथ आग लग गई। आसमान पर आग और धुएं के गुबार नजर आने लगे। यह आग भीषण रूप ले चुकी है और उसने कई मकानों को भी प्रभावित किया है।

हरदा के कलेक्टर ऋषि गर्ग ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि छह लोगों की मौत हुई है और 59 लोग घायल हुए हैं। इन घायलों का उपचार जारी है। राहत और बचाव कार्य जारी है। आग पर काबू पाने के लिए आसपास से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुलाई गई हैं।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस हादसे को लेकर एक्स पर लिखा, "हरदा में पटाखा फैक्ट्री में आग लगने का अत्यंत दुखद समाचार प्राप्त हुआ। मंत्री उदय प्रताप सिंह और वरिष्ठ अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच रहे हैं।"

उन्होंने इस हादसे में झुलसे और घायलों को बेहतर उपचार मुहैया कराने को लेकर भोपाल तथा इंदौर में मेडिकल कॉलेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा है। साथ ही इंदौर व भोपाल से फायर ब्रिगेड की दमकलों को भी भेजा जा रहा है।

इस फैक्ट्री में पटाखों में विस्फोट और आग के विकराल रुप लेने के बाद आसपास के कई मकान भी जद में आ गए। इतना ही नहीं, फैक्ट्री के आसपास के इलाके में मकान से उछले ईंट- पत्थर ने सड़कों से गुजरते लोगों को भी अपनी चपेट में ले लिया। परिणाम स्वरुप वे सड़क पर गिर गए। कई लोग सड़क पर अचेत अवस्था में भी नजर आए।

राज्य सरकार के पूर्व मंत्री कमल पटेल ने भी इस हादसे को दुखद बताया है और उनका कहना है कि आग भीषण है और उस पर काबू पाने के लिए आसपास के क्षेत्र से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुलाई गई हैं। इस फैक्टरी को बैन किया गया था, ब्लैक लिस्टिड कर दिया गया था। उसके बाद कैसे चल रही थी, यह जांच के बाद ही पता चलेगा।

स्थानीय लोगो का कहना है कि एक के बाद एक कई धमाके सुनाई दिए और आग का गुबार नजर आने लगा। इसके साथ ही पटाखा फैक्टरी के आसपास के मकानों को भी अपनी चपेट में ले लिया। यह धमाके इतने तेज थे कि आसपास का इलाका भी दहल गया।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Feb 2024 10:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story