राष्ट्रीय: छत्तीसगढ़ में पकड़ी गई 7 करोड़ की जीएसटी चोरी

छत्तीसगढ़ में पकड़ी गई 7 करोड़ की जीएसटी चोरी
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के तीन इस्पात उद्योगों में लगभग सात करोड़ की जीएसटी की चोरी पकड़ी गई है। इसमें से लगभग पांच करोड़ की राशि जमा भी कराई गई।

रायपुर, 23 फरवरी (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के तीन इस्पात उद्योगों में लगभग सात करोड़ की जीएसटी की चोरी पकड़ी गई है। इसमें से लगभग पांच करोड़ की राशि जमा भी कराई गई।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जीएसटी की प्रवर्तक विंग ने गुरूवार को बड़ी कार्रवाई की। रायपुर के तीन आयरन स्टील उत्पाद निर्माताओं श्याम स्टील इंडस्ट्रीज, ईश्वर इस्पात एवं ईश्वर टीएमटी के यहां स्टेट जीएसटी की प्रवर्तन विंग द्वारा छापा मारा गया।

प्रवर्तक विंग द्वारा उरला सिलतरा क्षेत्र में स्थित फैक्ट्रियों में जांच की गई। जिसके प्रारभिक जांच में पाया गया कि इन तीन आयरन स्टील उत्पाद निर्माताओं द्वारा 6.75 करोड़ रुपए की जीएसटी चोरी की गई है। इन फर्मो द्वारा मौके पर ही अधिकारियों के समक्ष 4.75 करोड़ रुपए जीएसटी जमा किया गया।

बताया गया है कि इन फर्मों द्वारा कच्चा स्क्रैप खरीद कर सरिया बनाया जा रहा था और जीएसटी की चोरी की जा रही थी। कर चोरी की जो राशि अनुमानित है उसके आगे की कार्रवाई में बढ़ने की संभावना है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ जीएसटी की प्रवर्तन विंग द्वारा स्क्रैप से जीएसटी चोरी पर लंबे समय से नजर रखी जा रही थी। विभाग द्वारा एडवांस आईटी टूल्स का प्रयोग किया जा रहा है। साथ ही नई तकनीकों का प्रयोग कर ईवे बिल की जांच से प्राप्त सूचनाओं, फील्ड से एकत्र की जा रही सूचनाओं के आधार पर भी कार्रवाई की जा रही है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Feb 2024 4:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story