राष्ट्रीय: दिल्ली पुलिस के 29 जांबाजों को पदक से किया सम्मानित

दिल्ली पुलिस के 29 जांबाजों को पदक से किया सम्मानित
गणतंत्र दिवस 2024 के अवसर पर दिल्ली पुलिस के 29 अधिकारियों-कर्मियों को उनकी अनुकरणीय सेवा और वीरता के सम्मान में पदक से सम्मानित किया गया।

नई दिल्ली, 25 जनवरी (आईएएनएस)। गणतंत्र दिवस 2024 के अवसर पर दिल्ली पुलिस के 29 अधिकारियों-कर्मियों को उनकी अनुकरणीय सेवा और वीरता के सम्मान में पदक से सम्मानित किया गया।

गुरुवार को घोषित की गई प्रशंसाओं में वीरता के लिए 9 पदक शामिल हैं, जिनमें एक मरणोपरांत दिया गया, तीन विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक और सराहनीय सेवा के लिए 17 पदक शामिल हैं।

वीरता पदक पाने वालों में दिवंगत सहायक उप-निरीक्षक (एएसआई) शंभू दयाल मीणा शामिल हैं, जिन्होंने 4 जनवरी 2023 को असाधारण वीरता का प्रदर्शन किया था।

मायापुरी पुलिस थाने में एक कॉल आई थी। जिसमें एक महिला ने डकैती और धमकी की सूचना दी थी। इसके बाद मीणा को घटनास्थल पर भेजा गया था। उन्हेंने वहां पहुंचने पर कथित चोर अनीश की पहचान की और उसे पकड़ लिया।

हालांकि, पुलिस स्टेशन ले जाते समय अनीश ने अचानक एएसआई मीणा पर छुपे हुए चाकू से हमला कर दिया था। गंभीर चोटों के बावजूद मीणा ने बहादुरी से हमलावर का सामना किया और अतिरिक्त सहायता आने तक उसे रोक कर रखा।

गंभीर हालत में मीणा को इलाज के लिए हरिनगर के डीडीयू अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने 8 जनवरी 2023 को दम तोड़ दिया।

वहीं एसीपी ललित मोहन नेगी को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया। नेगी के सराहनीय योगदान में 35 मुठभेड़ अभियानों की देखरेख करना शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप 49 आतंकवादियों को मार गिराया गया। मारने वालों में 11 पाकिस्तानी चरमपंथी और विभिन्न अंडरवर्ल्ड/अंतरराज्यीय गैंगस्टर शामिल थे।

भारतीय संसद पर हमला, लाल किला गोलीबारी, लिबर्टी और सत्यम सिनेमा में दोहरे विस्फोट, 2008 में दिल्ली में सिलसिलेवार बम विस्फोट और जामा मस्जिद आतंकवादी हमला मामले जैसे हाई-प्रोफाइल मामलों को सुलझाने में नेगी की जांच क्षमता चमकती है।

उन्होंने दिल्ली में एक इजरायली राजनयिक पर हमले, सेना भवन, नॉर्थ ब्लॉक, दिल्ली बीएसएफ मुख्यालय पर हमले, जर्मन बेकरी ब्लास्ट, चिन्नास्वामी स्टेडियम ब्लास्ट, 2012 में पुणे में सिलसिलेवार विस्फोटों, शौर्य चक्र प्राप्तकर्ता बलविंदर सिंह संधू की हत्या, पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या, हत्या, फिरौती के लिए अपहरण, डकैती, जबरन वसूली सहित कई संबंधित मामले को भी सुलझाया है।

नेगी की भूमिका के कारण विभिन्न संगठनों के आतंकवादियों, कई अंडरवर्ल्ड/अंतरराज्यीय अपराधियों की गिरफ्तारी हुई। वहीं 1000 से अधिक अवैध हथियार/गोला-बारूद, 1,400 किलोग्राम से अधिक हेरोइन/मेथामफेटामाइन, नकली नोट, आईईडी और हथगोले सहित विस्फोटक सामान बरामद हुए।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Jan 2024 3:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story