राष्ट्रीय: दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस, एक्यूआई 'संतोषजनक'

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस, एक्यूआई संतोषजनक
भारत मौसम विज्ञान (आईएमडी) विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसमी औसत से तीन डिग्री कम है।

नई दिल्ली, 9 फरवरी (आईएएनएस)। भारत मौसम विज्ञान (आईएमडी) विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसमी औसत से तीन डिग्री कम है।

पिछले सप्ताह तक तापमान 12 डिग्री के आसपास चल रहा था और गुरुवार को न्यूनतम तापमान 8.2 दर्ज किया गया।

आईएमडी के बुधवार के पूर्वानुमान से पता चला है कि अधिकतम तापमान 22 डिग्री के आसपास और न्यूनतम तापमान फिर से 7 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि पूरे दिन ''मुख्य रूप से आसमान साफ'' रहेगा।

हालांकि, दिन के दौरान सूरज चमक रहा है, लेकिन दिल्लीवासियों को ठंडी हवा से कोई राहत नहीं मिल रही है और कई लोग रात में गर्म रहने के लिए अलाव के आसपास इकट्ठा होते देखे गए।

शहर भर के कई स्टेशनों पर सुबह 9 बजे हवा की गुणवत्ता कई दिनों तक 'बहुत खराब' और 'गंभीर श्रेणी' में रहने के बाद 'संतोषजनक' और 'मध्यम' श्रेणी में आ गई।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आनंद विहार इलाके में सुबह 9 बजे पीएम 2.5 का स्तर 218 पर 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया और पीएम 10 का स्तर 289 पर पहुंच गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आनंद विहार इलाके में सुबह 9 बजे पीएम 2.5 का स्तर 218 पर 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया और पीएम10 का स्तर 289 पर पहुंच गया।

शून्य और 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) को 'अच्छा' माना जाता है। 51 और 100 'संतोषजनक'; 101 और 200 'मध्यम'; 201 और 300 'गरीब'; 301 और 400 'बहुत खराब'; और 401 और 500 'गंभीर'।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे (टी3) पर पीएम2.5 का स्तर 84 दर्ज किया गया, जिसे 'संतोषजनक' माना जाता है और पीएम10 का स्तर 117 दर्ज किया गया, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है।

द्वारका सेक्टर 8 में पीएम2.5 का स्तर 193 और पीएम10 का स्तर 312 रहा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   9 Feb 2024 9:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story