अंतरराष्ट्रीय: सिर्फ अवदीवका शहर पर कब्ज़ा करने में रूस ने गँवाए सोवियत-अफगान युद्ध से ज्यादा सैनिक रिपोर्ट

सिर्फ अवदीवका शहर पर कब्ज़ा करने में रूस ने गँवाए सोवियत-अफगान युद्ध से ज्यादा सैनिक रिपोर्ट
रूस-यूक्रेन युद्ध के दो साल पूरे होने के मौके पर जारी एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पूर्वी यूक्रेन में डोनेस्क के अवदीवका शहर पर कब्जा करने में रूस को जितने सैनिक गँवाने पड़े उतने पूरे सोवियत-अफगान युद्ध के समय भी नहीं गँवाने पड़े थे।

वाशिंगटन, 25 फरवरी (आईएएनएस)। रूस-यूक्रेन युद्ध के दो साल पूरे होने के मौके पर जारी एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पूर्वी यूक्रेन में डोनेस्क के अवदीवका शहर पर कब्जा करने में रूस को जितने सैनिक गँवाने पड़े उतने पूरे सोवियत-अफगान युद्ध के समय भी नहीं गँवाने पड़े थे।

इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर की शनिवार को प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है, "यूक्रेनी थके हुए हैं और चिंतित हैं कि अमेरिकी सैन्य सहायता बंद हो जाएगी। लेकिन वे दृढ़ संकल्प, सरलता और कौशल के साथ लड़ रहे हैं। यूक्रेन की वायु रक्षा सेना रूसी विमानों को आसमान से गिरा रही है जबकि यूक्रेनी ड्रोन और मिसाइल ऑपरेटर रूसी जहाजों को डुबो रहे हैं।"

यूक्रेनी सैनिक नए तरीकों से ड्रोन के साथ-साथ गोला-बारूद, टैंक और उनके लिए उपलब्ध युद्ध के पारंपरिक हथियारों का उपयोग करके रूसी "मीट असॉल्ट" के खिलाफ अपनी स्थिति के लिए लड़ रहे हैं।

इसमें कहा गया है कि यूक्रेनी वायु सेना को आने वाले महीनों में अपना पहला एफ-16 विमान प्राप्त होगा, और यूक्रेन के यूरोपीय सहयोगी अन्य युद्ध सामग्री की कमी को पूरा करने के लिए प्रयासरत हैं।

अमेरिकी सैन्य सहायता अनिवार्य बनी हुई है - केवल अमेरिका के पास यूक्रेन को वह देने के लिए संसाधन हैं जिसकी उसे सबसे अधिक आवश्यकता है। आकलन में कहा गया है कि यदि अंतत: अमेरिका उस सहायता को रोक देता है, तो स्थिति वास्तव में गंभीर हो सकती है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 Feb 2024 4:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story