आईएएनएस न्यूज प्वाइंट: जयशंकर ने मलेशियाई समकक्ष के साथ की विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा

जयशंकर ने मलेशियाई समकक्ष के साथ की विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को अपने मलेशियाई समकक्ष मोहम्मद बिन हाजी हसन के साथ विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। दोनों ही नेताओंं ने द्विपक्षीय संबंधों के साथ अंतरराष्ट्रीय विषयों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया।

कुआलालंपुर, 27 मार्च (आईएएनएस)। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को अपने मलेशियाई समकक्ष मोहम्मद बिन हाजी हसन के साथ विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। दोनों ही नेताओंं ने द्विपक्षीय संबंधों के साथ अंतरराष्ट्रीय विषयों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया।

सिंगापुर और फिलीपिंस की यात्रा को समाप्त करने के बाद मलेशिया पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मलेशिया-भारत द्विपक्षीय मामलों के बहुआयामी आयाम पर अपने विचार साझा किए।

मलेशियाई विदेश मंत्री ने कहा, "दोनों नेताओं के बीच विभिन्न मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई। इस बीच दोनों नेताओं ने घरेलू सहित अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया।"

दिसंबर 2023 में हसन के पदभार संभालने के बाद अपनी पहली बैठक में दोनों नेताओं ने उच्च स्तरीय यात्राओं के आदान-प्रदान और पारस्परिक रूप से सहमत तिथि पर मलेशिया और भारत की सातवीं संयुक्त आयोग की बैठक बुलाने पर भी चर्चा की।

नवंबर 2023 में, तत्कालीन मलेशियाई विदेश मंत्री, ज़ाम्ब्री अब्दुल कादिर ने नई दिल्ली में छठी भारत-मलेशिया संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करने के लिए भारत की आधिकारिक यात्रा की थी।

डॉ. जयशंकर का प्रधानमंत्री दातो सेरी अनवर इब्राहिम से शिष्टाचार मुलाकात करने और डिजिटल मंत्री गोबिंद सिंह देव से मुलाकात करने का भी कार्यक्रम है।

मजबूत आर्थिक साझेदारियों और लोगों के बीच घनिष्ठ संबंधों से बंधे हुए दोनों देश एक दीर्घकालिक और ठोस संबंध साझा करते हैं।

2023 में, भारत मलेशिया का 12वां सबसे बड़ा वैश्विक व्यापार भागीदार था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 March 2024 8:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story