खेल: केएस भरत को इंग्लैंड टेस्ट के लिए भारत का पसंदीदा विकेटकीपर बनाने के समर्थन में आये अजय रात्रा

केएस भरत को इंग्लैंड टेस्ट के लिए भारत का पसंदीदा विकेटकीपर बनाने के समर्थन में आये अजय रात्रा

नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस) जैसे कि भारत 25 जनवरी को हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती टेस्ट की तैयारी कर रहा है, ऐसे में कई निर्णय लिए जाने हैं, जिसमें अंतिम एकादश में विकेटकीपिंग स्लॉट पर कौन कब्जा करेगा, यह भी शामिल है।

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए, भारत ने तीन विकेटकीपर-बल्लेबाजों को चुना है - केएल राहुल, केएस भरत और अनकैप्ड ध्रुव जुरेल। टीम ने राहुल को भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए नामित विकेटकीपर की अपरिचित भूमिका में डाल दिया, क्योंकि परिस्थितियाँ स्पिनरों के पक्ष में नहीं थीं।

अब जब भारत स्वदेश वापस आ गया है, तो एक विशेषज्ञ कीपर का उपयोग करने पर विचार किया जा रहा है जो अश्विन, जड़ेजा, पटेल और यादव के खिलाफ टर्निंग पिचों और असमान उछाल को संभाल सके। यह सिद्धांत भरत और ध्रुव को मिश्रण में लाता है।

"जब मैंने टीम की घोषणा के बाद पढ़ा, तो मुझे तीन कीपर चुने जाने पर बहुत आश्चर्य हुआ। लेकिन मेरा मानना ​​है कि यह स्पष्ट है कि राहुल को इस श्रृंखला में एक बल्लेबाज के रूप में माना जाएगा, न कि एक कीपर के रूप में, जैसा कि भारतीय परिस्थितियों में होता है। एक उचित कीपर की तलाश है जो बल्लेबाजी भी कर सके।”

भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज अजय रात्रा ने आईएएनएस से खास बातचीत में कहा, "हां, राहुल को दक्षिण अफ्रीका टेस्ट श्रृंखला के लिए एक कीपर के रूप में माना गया था क्योंकि विदेशी परिस्थितियों में स्पिनरों की ज्यादा भूमिका नहीं होती है और स्पिनरों के लिए कीपिंग करना तुलनात्मक रूप से कठिन काम है।" .

लगभग एक साल पहले एक भयानक कार दुर्घटना के कारण ऋषभ पंत को दरकिनार कर दिए जाने के बाद, भरत ने टेस्ट में भारत के विकेटकीपर के रूप में कदम रखा। बाद में, ईशान किशन और राहुल क्रमशः वेस्ट इंडीज और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैचों के लिए भारत के विकेटकीपर बने।

पांच टेस्ट मैचों में बल्ले से महत्वपूर्ण योगदान नहीं देने के बावजूद, भरत के पास भारत में 82 प्रथम श्रेणी खेलों में विकेटकीपर के रूप में व्यापक अनुभव है, साथ ही अहमदाबाद में भारत 'ए' के ​​लिए पहले चार दिवसीय मैच में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ उनकी शानदार नाबाद 116 रन की पारी भी शामिल है। हैदराबाद टेस्ट में विकेटकीपर की भूमिका के लिए मजबूत दावेदार के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की है।

रात्रा को विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में राहुल, भरत और ध्रुव के काम की आदर्श जानकारी है। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर, वह वनडे में फील्डिंग कोच थे, जब राहुल ने कीपिंग ग्लव्स पहने और कप्तानी करते हुए भारत को 2-1 से सीरीज जीत दिलाई।

वह दक्षिण अफ्रीका 'ए' के ​​खिलाफ मैचों के लिए भारत 'ए' कोचिंग स्टाफ के सदस्य भी थे, जहां भरत और ध्रुव ने मैचों में भाग लिया था। रात्रा ने पिछले घरेलू सीज़न में ध्रुव को भी कोचिंग दी थी जब वह उत्तर प्रदेश के मुख्य कोच थे।

"ध्रुव जुरेल वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। जब मैंने उत्तर प्रदेश को कोचिंग दी थी तो वह एक बहुत ही आशाजनक खिलाड़ी दिखते थे। वह बहुत फिट हैं और उनकी कार्य नीति बहुत अच्छी है। फिर उन्हें आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने का मौका मिला, जहां उन्होंने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया।"

"वह भारत 'ए' टीम के सदस्य के रूप में दक्षिण अफ्रीका में हमारे साथ थे, जहां उन्होंने इंट्रा-स्क्वाड और दूसरे मैच में अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और ध्रुव के लिए यह एक अच्छा अनुभव होगा पहली बार टेस्ट टीम में शामिल होना।

"वह ड्रेसिंग रूम में चीजों को करीब से देख रहे होंगे और इससे उन्हें बहुत कुछ सीखने का मौका मिलेगा। आप नहीं जानते कि भविष्य में ध्रुव को मौका मिलेगा या नहीं और ईशान किशन अभी भी वापस नहीं आए हैं, मैं कहूंगा कि भरत मेरा पसंदीदा होगा।"

भारत के लिए छह टेस्ट और 12 एकदिवसीय मैच खेलने वाले रात्रा का कहना है कि देश में टेस्ट में कीपिंग की जिम्मेदारी निभाते समय एक विकेटकीपर को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा, ''यहां की पिचों में काफी टर्न है और रवीन्द्र जड़ेजा जैसा खिलाड़ी काफी तेज गति से गेंदबाजी करता है और वह तेज टर्न लेने में सक्षम है। इसके अलावा, टेस्ट के दौरान भारतीय पिचों पर काफी रफ क्रिएट किया जाता है और जब गेंद रफ में पड़ती है तो काफी टर्न लेती है। जब गेंद रफ में नहीं गिरती तो तुलनात्मक रूप से कम टर्न मिलता है।”

“यह सब विकेटकीपरों के लिए चुनौतीपूर्ण हो जाता है और इससे निपटने के लिए विकेटकीपिंग की बुनियादी बातों को ध्यान में रखना होगा। जैसे, गेंद की पिचिंग के साथ उठें क्योंकि वे उसी के अनुसार अच्छी स्थिति में आ जाएंगे। इसके अलावा, उन्हें अपने फैसले को लेकर आश्वस्त होने की जरूरत है, जैसे कि वे गेंदबाज के बारे में कितना जानते हैं और वे गेंदबाज के हाथ को कितना करीब से देख रहे हैं।'

"जितना अधिक वे गेंद को देखते हैं, उन्हें यह अंदाजा हो जाता है कि गेंद कितनी घूम रही है और कितनी तेजी से उनकी ओर आती है। चूंकि हमारे विकेटकीपर रणजी ट्रॉफी के माध्यम से बहुत सारे प्रथम श्रेणी खेल खेलते हैं, इसलिए उनमें एक क्षमता विकसित होती है। इसका विचार अच्छा है।

आज क्रिकेट में एक विकेटकीपर के पास कैचिंग, स्टंपिंग और बैटिंग से परे भी जिम्मेदारियां होती हैं। "विकेटकीपरों की गेंदबाजों को टिप्स देने और कप्तान को फील्ड प्लेसमेंट के बारे में सुझाव देने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। एक कप्तान स्लिप घेरे में खड़ा होता है और कभी-कभी वह वहां नहीं होता है। इसलिए, यह विकेटकीपर का कर्तव्य बन जाता है कि वह कप्तान को बताए कि क्या गेंद स्विंग कर रही है और एक स्लिप फील्डर जोड़ने का सुझाव है।"

"अगर गेंद कम स्विंग कर रही है और कैच लेने की संभावना कम हो जाती है, तो विकेटकीपर स्लिप फील्डर को हटाकर किसी अन्य स्थान पर रखने का सुझाव दे सकता है। लेकिन आजकल, डीआरएस रेफरल में विकेटकीपरों की बहुत बड़ी भूमिका होती है। मैं यह कहूंगा कि एक गेंदबाज या विकेटकीपर के बीच, यह कीपर पर बहुत अधिक निर्भर करता है।

रात्रा ने निष्कर्ष निकाला, "गेंदबाजों को लगेगा कि वे अपनी गेंदों पर बल्लेबाज को आउट कर रहे हैं। जब एक तेज गेंदबाज गेंदबाजी करता है और अपने फॉलो-थ्रू में होता है, तो उन्हें यह देखने के लिए सटीक कोण नहीं मिलता है कि बल्लेबाज आउट हुआ है या नहीं। लेकिन एक विकेटकीपर को मिलता है उस सटीक कोण को देखने के लिए और इसलिए, यह उनकी भूमिका को बहुत महत्वपूर्ण बनाता है। "

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Jan 2024 6:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story