राजनीति: कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में पूर्व सीएम के बेटों को मिला टिकट, दिग्गज नेताओं का चुनाव लड़ने से किनारा

कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में पूर्व सीएम के बेटों को मिला टिकट, दिग्गज नेताओं का चुनाव लड़ने से किनारा
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 43 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटों को टिकट दिया गया है, वहीं लिस्ट में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के नाम नहीं होने से कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस के बड़े और दिग्गज नेताओं ने चुनाव लड़ने से किनारा कर लिया है।

नई दिल्ली, 12 मार्च (आईएएनएस)। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 43 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटों को टिकट दिया गया है, वहीं लिस्ट में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के नाम नहीं होने से कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस के बड़े और दिग्गज नेताओं ने चुनाव लड़ने से किनारा कर लिया है।

कांग्रेस नेहरू-गांधी परिवार की परंपरागत लोकसभा सीट पर भी अभी तक अपने उम्मीदवार का चयन नहीं कर पाई है।

लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में कांग्रेस ने राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को जालोर, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ को छिंदवाड़ा और असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के बेटे गौरव गोगोई को जोरहाट से उम्मीदवार बनाया है।

हालांकि, कांग्रेस की दूसरी लिस्ट से यह भी साफ नजर आ रहा है कि चुनावी माहौल को देखते हुए कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने चुनावी मैदान से किनारा करना ही बेहतर समझा है। राजस्थान में अशोक गहलोत और सचिन पायलट, मध्य प्रदेश में कमल नाथ और दिग्विजय सिंह, दिल्ली में हारून यूसुफ सहित गुजरात कांग्रेस के एक बड़े राजनीतिक परिवार से जुड़े नेता ने भी चुनाव लड़ने से किनारा कर लिया है।

दिल्ली के बड़े नेता अजय माकन पहले ही राज्यसभा जा चुके हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि कांग्रेस नेहरू-गांधी परिवार की परंपरागत लोकसभा सीट पर भी अभी तक अपने उम्मीदवार का चयन नहीं कर पा रही है। जबकि, लोगों में अमेठी और रायबरेली की सीट को लेकर काफी उत्सुकता थी।

केसी वेणुगोपाल ने कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी करते हुए बताया कि जनरल वर्ग से 7, ओबीसी से 13, एससी से 10 , एसटी समुदाय से 9 और एक मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट दिया गया है। 50 वर्ष से कम की उम्र के 25 उम्मीदवार हैं। जबकि, 8 उम्मीदवार 51- 60 वर्ष की उम्र के बीच के हैं और 10 उम्मीदवार 61-70 वर्ष की उम्र के बीच हैं।

कांग्रेस नेता अजय माकन ने युवा उम्मीदवारों को तवज्जो देने की बात कहते हुए कहा कि 43 उम्मीदवारों की इस लिस्ट में 33 उम्मीदवारों की उम्र 60 वर्ष से कम है।

इससे पहले कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था। कांग्रेस की तुलना में भाजपा अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में 2 मार्च को ही 195 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 March 2024 2:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story