व्यापार: फ्रेशवर्क्स ने अपनी पसंद से लाल सागर के बाजार में किया प्रवेश : सीईओ गिरीश मातृभूतम

फ्रेशवर्क्स ने अपनी पसंद से लाल सागर के बाजार में किया प्रवेश : सीईओ गिरीश मातृभूतम
भारतीय स्टार्टअप में 2023 में 8.4 बिलियन डॉलर की पूंजी आई। पिछले कुछ सालों में, भारतीय स्टार्टअप ने मुनाफा हासिल करने और सार्वजनिक होने के लक्ष्य के साथ मजबूत और स्थायी व्यवसाय बनाने की नई सामान्य स्थिति को अपनाया है।

नई दिल्ली, 25 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय स्टार्टअप में 2023 में 8.4 बिलियन डॉलर की पूंजी आई। पिछले कुछ सालों में, भारतीय स्टार्टअप ने मुनाफा हासिल करने और सार्वजनिक होने के लक्ष्य के साथ मजबूत और स्थायी व्यवसाय बनाने की नई सामान्य स्थिति को अपनाया है।

जब आईपीओ की बात आती है, तो शायद कोई अन्य स्टार्टअप लिस्टिंग भारतीय तकनीक के युग के आने का संकेत देने में फ्रेशवर्क्स जितनी महत्वपूर्ण नहीं रही है।

नैस्डेक पर सूचीबद्ध होने वाली भारत की पहली सॉफ्टवेयर-एस-ए-सर्विस (सास) कंपनी होने के नाते, इसने सास सेक्टर को मुख्य रूप से उपभोक्ता इंटरनेट और फिनटेक कंपनियों के बीच ला दिया, जिन्होंने भारत में आईपीओ के लिए आवेदन किया है।

2010 में गिरीश मातृभूतम और शान कृष्णासामी द्वारा फ्रेशडेस्क के रूप में स्थापित, कंपनी ने 2017 में खुद को फ्रेशवर्क्स के रूप में रीब्रांडिंग की। इसके शुरुआती निवेशकों में वैश्विक उद्यम पूंजी फर्म एक्सेल जैसी कंपनियां हैं।

स्टार्टअप संस्थापकों के लिए एक ओपन-सोर्स कंटेंट और कम्युनिटी प्लेटफॉर्म, सीडटूस्केल द्वारा एक नई सीरीज पिचक्राफ्ट, के एक पार्ट के रूप में इंटरव्यू में मातृभूतम ने कहा, ''हमने अपनी पसंद से लाल सागर के बाजार में प्रवेश किया... फ्रेशवर्क्स के साथ हमारा पूरा लक्ष्य बिजनेस मॉडल में व्यवधान है।''

मातृभूतम ने अपने कहानी कहने के दृष्टिकोण और रणनीति पर गहराई से विचार करते हुए कहा, ''डेक निवेशक के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण पहली छाप है।''

अब टुगेदर फंड के साथ टेबल के दूसरी तरफ एक निवेशक के रुप में, मातृभूतम ने बताया कि कैसे उन्होंने 2010 से पहले कभी पिच डेक नहीं बनाया था।

मातृभूतम ने कहा, "मुझे गूगल पर पता लगाना पड़ा कि पिच डेक क्या होता है।"

उन्होंने स्टार्टअप सलाह के लिए समर्पित एक ब्लॉग, वेंचर हैक्स को श्रेय दिया, जिसने उन्हें अपना डेक बनाने के लिए एक संरचना दी। इसमें टीम की ताकत, व्यापार, बाजार के आकार आदि को संप्रेषित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

आज, फ्रेशवर्क्स के संस्थापक पिच डेक में "क्राफ्टमैनशिप" देखते हैं, साथ ही इस बात पर जोर देते हुए कि पिच डेक एक निवेशक के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण फर्स्ट इंप्रेशन बनाने वाला है।

पहला फ्रेशवर्क्स पिच डेक, जो सीडटूस्केल से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है, पहली स्लाइड के रूप में इसकी कोर टीम है।

"जादू टीम के साथ होता है... 2011 में और अब 2024 में भी फ्रेशवर्क्स का सबसे मजबूत पहलू लोग हैं।"

फ्रेशवर्क्स के शुरुआती दिनों में अपनी नियुक्ति रणनीति पर टिप्पणी करते हुए, गिरीश ने कहा, ''अगर मुझे पता है कि कोई अच्छा है, तो मैं उन्हें नौकरी पर रखूंगा, मैं लोगों पर दांव लगाता हूं, और फिर हम बाद में उनके लिए सही भूमिका का पता लगाएंगे।''

बातचीत में निवेशकों का व्यूप्वाइंट भी सामने आया। एक्सेल के पार्टनर शेखर किरानी, जिन्होंने फ्रेशवर्क्स के लिए पहला सीड चेक लिखा था, ने एक दशक से भी अधिक समय पहले गिरीश के दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए उन्हें दृढ़ विश्वास दिलाया था।

अमागी, ब्राउजरस्टैक, चार्जबी और जेनोटी जैसे कई भारतीय सास यूनिकॉर्न का समर्थन करने के बाद, अनुभवी वेंचर कैपिटलिस्ट निवेशक का मानना ​​है कि जो चीज वास्तव में एक सम्मोहक पिच डेक को अलग करती है, वह है विस्तार पर सावधानीपूर्वक ध्यान देना।

किरानी ने कहा, ''फ्रेशवर्क्स मामले में, हर शब्द, हर वाक्य और हर स्लाइड का एक उद्देश्य है, जो उसकी दृष्टि और रणनीति की स्पष्ट तस्वीर पेश करता था। टीम में आत्मविश्वास और अनुभव की गहराई स्पष्ट है, जो वैश्विक प्रभाव बनाने की उनकी विशेषज्ञता और महत्वाकांक्षा को उजागर करती है।''

सीडटूस्केल द्वारा सीरीज पिचक्राफ्ट, का उद्देश्य प्रारंभिक चरण के संस्थापकों और भविष्य के बिल्डरों के लिए एक आकर्षक पिच डेक बनाने की कला का लोकतंत्रीकरण करना है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 Jan 2024 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story