राष्ट्रीय: किसानों के विरोध-प्रदर्शन के आह्वान के कारण पंजाब, हरियाणा में सुरक्षा बढ़ाई गई

किसानों के विरोध-प्रदर्शन के आह्वान के कारण पंजाब, हरियाणा में सुरक्षा बढ़ाई गई
किसानों द्वारा अगले सप्ताह संसद की ओर मार्च करने के आह्वान के मद्देनजर पंजाब और हरियाणा की पुलिस ने गुरुवार को अपने-अपने सीमावर्ती क्षेत्रों तथा राज्यों में अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा बढ़ा दी है।

चंडीगढ़, 8 फरवरी (आईएएनएस)। किसानों द्वारा अगले सप्ताह संसद की ओर मार्च करने के आह्वान के मद्देनजर पंजाब और हरियाणा की पुलिस ने गुरुवार को अपने-अपने सीमावर्ती क्षेत्रों तथा राज्यों में अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा बढ़ा दी है।

एक पुलिस अधिकारी ने यहां आईएएनएस को बताया, "इस सप्ताह के अंत में पंजाब और हरियाणा से राष्ट्रीय राजधानी की ओर जाने वाले राजमार्गों पर भारी यातायात होने की उम्मीद है।"

दोनों राज्यों के किसान संगठनों ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी के लिए कानून बनाने, दिल्ली की सीमाओं पर पिछले विरोध के दौरान मरने वाले किसानों के परिजनों को मुआवजा देने और फसल बीमा सहित अपनी मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के लिए 13 फरवरी को संसद भवन की ओर मार्च करने की घोषणा की है।

अधिकारी ने कहा, एहतियात के तौर पर, पुलिस के साथ अर्धसैनिक बलों को तैनात किया जाएगा और पंजाब और हरियाणा के साथ हरियाणा और दिल्ली के बीच प्रवेश बिंदुओं पर विशेष बैरिकेड लगाए गए हैं।

दोनों राज्यों के किसानों के नियोजित विरोध-प्रदर्शन से पहले उत्तर प्रदेश के हजारों किसान नोएडा में एकत्र हुए हैं, और स्थानीय विकास प्राधिकरणों द्वारा बुनियादी ढांचे और अन्य परियोजनाओं के लिए उनकी कृषि भूमि का अधिग्रहण करने के बदले में बढ़े हुए मुआवजे और विकसित भूखंडों की मांग कर रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों को वहां लगाए गए बैरिकेड्स को कूदने की कोशिश करते देखा गया। दोनों राज्यों की पुलिस ने ट्रैक्टरों पर किसानों के आंदोलन के मद्देनजर यात्रियों को सावधान करते हुए एक यातायात संबंधी मशविरा भी जारी किया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Feb 2024 8:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story