अंतरराष्ट्रीय: भारतीय मूल के वकील को ऑस्ट्रेलिया का नस्ल भेदभाव आयुक्त किया गया नियुक्त

भारतीय मूल के वकील को ऑस्ट्रेलिया का नस्ल भेदभाव आयुक्त किया गया नियुक्त
भारतीय मूल के वकील गिरिधरन शिवरामन को ऑस्ट्रेलियाई मानवाधिकार आयोग (एएचआरसी) ने नस्ल भेदभाव आयुक्त नियुक्त किया है।

मेलबर्न, 6 फरवरी (आईएएनएस)। भारतीय मूल के वकील गिरिधरन शिवरामन को ऑस्ट्रेलियाई मानवाधिकार आयोग (एएचआरसी) ने नस्ल भेदभाव आयुक्त नियुक्त किया है।

शिवरामन वर्तमान में मल्टीकल्चरल ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष और मौरिस ब्लैकबर्न में एक प्रमुख वकील हैं, जहां वह फर्म के क्वींसलैंड रोजगार कानून विभाग के प्रमुख हैं।

शिवरामन ने सोमवार को एक्स पर पोस्ट में लिखा, "राष्ट्रमंडल नस्ल भेदभाव आयुक्त नियुक्त किए जाने पर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं, उत्साहित हूं और थोड़ा डरा हुआ हूं। लेकिन अभी बहुत काम किया जाना बाकी है।"

एएचआरसी के अनुसार, उन्होंने कई राज्य और राष्ट्रीय नस्ल भेदभाव के मामले चलाए हैं और कम वेतन वाले श्रमिकों के लिए नि:शुल्क मुआवजा योजना का नेतृत्व किया है, इनमें से कई प्रवासी पृष्ठभूमि से आए थे।

इसके अलावा, वह कार्यस्थल पर बदमाशी, रोजगार अनुबंध, अतिरेक, व्यापार पर रोक, कार्यस्थल भेदभाव, यौन उत्पीड़न, प्रतिकूल कार्रवाई और अनुचित बर्खास्तगी सहित रोजगार कानून के सभी क्षेत्रों में सलाह और कानूनी प्रतिनिधित्व प्रदान करते हैं।

शिवरामन की नियुक्ति का स्वागत करते हुए, एएचआरसी के अध्यक्ष, एमेरिटस प्रोफेसर रोज़लिंड क्राउचर ने कहा कि प्रणालीगत समानता की लड़ाई और सत्ता के सामने सच बोलना शिवरामन के काम के केंद्र में रहा है।

क्राउचर ने कहा, "उनके विशिष्ट कानूनी करियर ने उन्हें कार्यस्थल और भेदभाव कानून में महत्वपूर्ण मामलों का नेतृत्व करते हुए देखा है, जिसने नस्लीय रूप से हाशिए पर रहने वाले समुदायों के अधिकारों के लिए उनकी सार्वजनिक वकालत के साथ मिलकर ठोस परिणाम दिए हैं, इससे लोगों के जीवन में सुधार हुआ है और उन्हें सशक्त बनाया गया है।"

आयोग के अध्यक्ष के अनुसार, उनकी नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब हाल के महीनों में नस्लवाद और घृणास्पद भाषण में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

उन्हें "नस्लीय समानता का सम्मानित चैंपियन" कहते हुए, क्राउचर ने उम्मीद जताई कि शिवरामन ऑस्ट्रेलिया को सभी लोगों के लिए अधिक सम्मानजनक और न्यायसंगत स्थान बनाने में मदद करेंगे, चाहे उनकी पृष्ठभूमि कुछ भी हो।

उन्होंने कहा, "उनका जीवंत अनुभव, विविधता और समावेशन के लिए जुनून, और मानवाधिकारों व ऑस्ट्रेलियाई भेदभाव कानून की गहरी समझ का मतलब है कि वह देश में बेहद नाजुक समय के दौरान आयोग के लिए एक शक्तिशाली संपत्ति होंगे।"

क्वींसलैंड बहुसांस्कृतिक सलाहकार परिषद के सदस्य के रूप में, शिवरामन नस्लीय अपमान के पीड़ितों के अधिकारों की बेहतर सुरक्षा के लिए कानूनी सुधार की मांग करने के लिए एक राज्य संसदीय जांच में उपस्थित हुए।

शिवरामन 4 मार्च को अपनी भूमिका शुरू करेंगे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   7 Feb 2024 2:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story