अंतरिम बजट 2024: अंतरिम बजट 2024 लखपति दीदी का लक्ष्य दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़

अंतरिम बजट 2024 लखपति दीदी का लक्ष्य दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में अंतरिम बजट 2024-25 पेश करते हुए घोषणा की कि लखपति दीदी का लक्ष्य दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ करने का फैसला किया गया है।

नई दिल्ली, 1 फरवरी (आईएएनएस) । केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में अंतरिम बजट 2024-25 पेश करते हुए घोषणा की कि लखपति दीदी का लक्ष्य दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ करने का फैसला किया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नौ करोड़ महिलाओं वाले 83 लाख स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता के साथ ग्रामीण सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को बदल रहे हैं।

सरकार के अनुसार, नौ करोड़ महिलाओं के साथ 83 लाख एसएचजी सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता के साथ ग्रामीण सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को बदल रहे हैं।

“उनकी सफलता ने लगभग एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनने में मदद की है। वे दूसरों के लिए प्रेरणा हैं. वित्त मंत्री ने कहा, ''उन्हें सम्मानित करके उनकी उपलब्धियों को मान्यता दी जाएगी।''

सीतारमण ने आगे कहा कि सफलता से उत्साहित होकर, लखपति दीदी का लक्ष्य बढ़ा दिया गया है।

उन्‍होंने कहा, “हमारे प्रधान मंत्री का दृढ़ विश्वास है, हमें चार प्रमुख जातियों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। वे हैं, 'गरीब' (गरीब), 'महिलाएं' (महिलाएं), 'युवा' (युवा) और 'अन्नदाता' (किसान)। “उनकी ज़रूरतें, उनकी आकांक्षाएँ और उनका कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। जब वे प्रगति करते हैं, तो देश प्रगति करता है।”

उन्होंने कहा कि इन चारों को अपने जीवन को बेहतर बनाने के प्रयास में सरकारी समर्थन की आवश्यकता है और प्राप्त होगी और उनका सशक्तिकरण और कल्याण देश को आगे बढ़ाएगा।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सरकार विकास के दृष्टिकोण के साथ काम कर रही है जो सर्वांगीण, सर्वव्यापी और सर्व-समावेशी है।

“इसमें सभी जातियों और सभी स्तरों के लोगों को शामिल किया गया है। सरकार 2047 तक भारत को 'विकसित भारत' बनाने के लिए काम कर रही है,'' उन्होंने कहा कि उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, ''हमें लोगों की क्षमता में सुधार करने और उन्हें सशक्त बनाने की जरूरत है।''

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Feb 2024 9:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story