राष्ट्रीय: महाराष्ट्र विधानसभा ने सर्वसम्मति से 10 प्रतिशत मराठा कोटा विधेयक किया पारित

महाराष्ट्र विधानसभा ने सर्वसम्मति से 10 प्रतिशत मराठा कोटा विधेयक किया पारित
महाराष्ट्र विधानसभा ने मंगलवार को यहां शिक्षा और सरकारी नौकरियों में समुदाय को 10 प्रतिशत कोटा देने वाले मराठा आरक्षण विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया।

मुंबई, 20 फरवरी (आईएएनएस)। महाराष्ट्र विधानसभा ने मंगलवार को यहां शिक्षा और सरकारी नौकरियों में समुदाय को 10 प्रतिशत कोटा देने वाले मराठा आरक्षण विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया।

विधेयक आज दोपहर विधानमंडल के विशेष सत्र में विधानसभा में पेश किया गया और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कोटा मुद्दे पर सरकार की स्थिति के बारे में विस्तार से बताया।

अब, मराठा समुदाय की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करते हुए शैक्षणिक संस्थानों और राज्य सरकार की नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण के हकदार होंगे।

सदन को संबोधित करते हुए, शिंदे ने कहा कि वह दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के सिपाही थे और अपनी बात पर कायम रहेंगे, और कहा कि उन्हें मराठा समुदाय के लिए आरक्षण शुरू करने पर गर्व महसूस हो रहा है।

शिंदे ने कहा,“यह (शिवबा संगठन नेता) मनोज जारांगे-पाटिल द्वारा शुरू किए गए आंदोलन की जीत है, और मराठों की आकांक्षाओं की पूर्ति का दिन है। यह ओबीसी सहित किसी भी अन्य समुदाय के साथ अन्याय किए बिना या उनके कोटा में गड़बड़ी किए बिना किया गया है।''

उन्होंने आश्वासन दिया कि यह आरक्षण अदालतों के समक्ष कानूनी जांच में खड़ा होगा और मराठों को न्याय सुनिश्चित करने के लिए इसे अंतिम रूप देने के लिए सभी ने बहुत मेहनत की थी, क्योंकि विधेयक बिना किसी विरोध के मेज थपथपाकर पारित कर दिया गया था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Feb 2024 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story