राजनीति: महाराष्ट्र में एमवीए के सहयोगी दलों ने लोकसभा चुनाव के लिए सीट-शेयरिंग समझौते पर मुहर लगाई

महाराष्ट्र में एमवीए के सहयोगी दलों ने लोकसभा चुनाव के लिए सीट-शेयरिंग समझौते पर मुहर लगाई
देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार तेज कर दिया है। ऐसे में महाराष्ट्र से सीट शेयरिंग को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सहयोगी दलों शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे (एसएस-यूबीटी), कांग्रेस और एनसीपी-शरदचंद्र पवार (एनसीपी-एसपी) ने लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में सीट-बंटवारे पर सहमति बना ली है।

मुंबई, 17 मार्च (आईएएनएस)। देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार तेज कर दिया है। ऐसे में महाराष्ट्र से सीट शेयरिंग को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सहयोगी दलों शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे (एसएस-यूबीटी), कांग्रेस और एनसीपी-शरदचंद्र पवार (एनसीपी-एसपी) ने लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में सीट-बंटवारे पर सहमति बना ली है।

सूत्रों के अनुसार, सीट आवंटन के लिए एमवीए का फॉर्मूला 22, 16 और 10 है। महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से एसएस-यूबीटी 22, कांग्रेस 16 और एनसीपी-एसपी 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

तीनों दलों के जानकार सूत्रों ने कहा, ''तीन एमवीए साझेदार अपने-अपने कोटे से प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन अघाड़ी के लिए कम से कम 4 सीटें और राजू शेट्टी के नेतृत्व वाले स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के लिए 1 सीट छोड़ने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं।''

शिवसेना-यूबीटी की 22 सीटें में रत्‍नागिरि-सिंधुदुर्ग, रायगढ़, ठाणे, कल्याण, पालघर, नासिक, शिरडी, जलगांव, मावल, धाराशिव, परभणी, संभाजीनगर, बुलढाणा, हिंगोली, यवतमाल, हातकणंगले, सांगली, मुंबई साउथ, मुंबई साउथ सेंट्रल, मुंबई नॉर्थ वेस्ट, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल और मुंबई नॉर्थ ईस्ट शामिल हैं। लेकिन शिवसेना-यूबीटी हातकणंगले सीट राजू शेट्टी के लिए छोड़ सकती है।

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस को जो 16 सीटें मिली हैं, उनमें नागपुर, भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, रामटेक, अमरावती, अकोला, लातूर, नांदेड़, जालना, धुले, नंदुरबार, पुणे, सोलापुर, कोल्हापुर और मुंबई नॉर्थ शामिल हैं।

इसके अलावा, एनसीपी-एसपी को 10 सीटें मिली हैं, जिनमें बारामती, शिरूर, बीड, डिंडोशी, रावेर, अहमदनगर, माढा, सतारा, वर्धा और भिवंडी शामिल हैं। एनसीपी-एसपी माढा सीट पर राष्ट्रीय समाज पक्ष पार्टी के संस्थापक महादेव जानकर को समर्थन दे सकती है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 March 2024 4:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story